logo-image

दिल्ली वालों को लग सकता है महंगाई का झटका, 10 फीसदी बढ़ सकते हैं बिजली के दाम

गर्मी के मौसम में दिल्ली वालों को बिजली का जोरदार झटका लग सकता है. दरअसल, दिल्ली वालों को 10 फीसदी अधिक बिजली का बिल चुकाना पड़ सकता है. पीपीएसी के माध्यम से राजधानी में बिजली की दरों को बढ़ाने की मंजूदी मिल गई है.

Updated on: 26 Jun 2023, 11:14 AM

highlights

  • दिल्ली में महंगी हो सकती है बिजली
  • 10 फीसदी अधिक देना पड़ सकता है बिल
  • इन इलाकों में रहने वालों को राहत की उम्मीद

New Delhi:

दिल्ली में रहने वालों को बिजली का 'झटका' लग सकता है. क्योंकि राजधानी में बिजली की दरों में इजाफा हो सकता है. दरअसल, पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट (PPAC) के माध्यम से दिल्ली में बिजली दरों में बढ़ोतरी पर मुहर लग गई है. इसके बाद राजधानी के दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, ट्रांस-यमुना क्षेत्र, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली में रहने वाले लोगों को 10 फीसदी ज्यादा बिजली का बिल देना पड़ सकता है. इससे बीएसईएस इलाको में भी बिजली की 10 प्रतिशत महंगी हो जाएगी. यही नहीं एनडीएमसी यानी नई दिल्ली इलाके में रहने वालों को भी अब ज्यादा बिल देना होगा.

कंपनियों की मांग पर राजी हुई डीईआरसी

बता दें कि दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने पावर डिस्कॉम, बीवाईपीएल (YSES Yamuna) और बीआरपीएल (BSER Rajdhani) की याचिकाओं को स्वीकार कर लिया है. बता दें कि डीईआरसी ने 22 जून के एक आदेश में बिजली खरीद की ऊंची लागत के आधार पर कंपनियों की टैरिफ बढ़ाने की मांग पर मुहर लगा दी है. लेकिन अंतिम फैसला दिल्ली सरकार को करना है कि वह राजधानी में बिजली की दरों में बढ़ोतरी करेगी या नहीं.

इतना ज्यादा करना होगा भुगतान

दिल्ली विद्युत नियामक आयोग के इस फैसले बाद ग्राहकों को अगले 9 महीनों के लिए यानी जुलाई 2023 से मार्च 2024 के बीच बीवाईपीएल कंज्यूमर को 9.42 फीसदी अधिक बिल का भुगतान करना पड़ सकता है. जबकि बीआरपीएल के ग्राहकों को 6.39 प्रतिशत अधिक बिल देना होगा. इसके अलावा एनडीएमसी इलाकों में रहने वाले लोगों को इस दौरान 2 फीसदी अतिरिक्त बिल चुकाना होगा.

इन क्षेत्र के लोगों को मिलेगी राहत

बता दें कि ये दाम इन इलाकों के लिए पहले से लागू पावर परचेज एग्रीमेंट कॉस्ट के अतिरिक्त देनी होंगी. जो एनडीएमसी के लिए 28 फीसदी है जबकि बीआरपीएल के लिए ये 20.69 प्रतिशत और बीवाईपीएल के लिए 22.18 फीसदी है. हालांकि, जिन इलाकों में टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड बिजली सप्लाई करती है उन इलाकों में रहने वाला ग्राहकों को राहत मिलेगी. क्योंकि यहां पर बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं. बता दें कि बिजली वितरण करने वाली कंपनियों ने पिछले महीने आयोग को एक पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने पीपीएसी में तत्काल वृद्धि की मांग की थी.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की दो देशों की यात्रा पर बोली मीनाक्षी लेखी, 'प्रधानमंत्री का सम्मान, देश का सम्मान'