logo-image

दिल्लीवासी अब 100 सरकारी सेवाओं के लिए होम डिलीवरी का उठा सकते हैं लाभ

दिल्ली सरकार ने अपने नागरिकों के लिए सार्वजनिक सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का अपना प्रोजेक्ट फिर से शुरू किया.

Updated on: 12 Sep 2020, 08:58 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली सरकार ने अपने नागरिकों के लिए सार्वजनिक सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का अपना प्रोजेक्ट फिर से शुरू किया. ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर मैरिज सर्टिफिकेट तक, दिल्लीवासी अब अपने घरों के दरवाजे पर 50 रूपये प्रति सेवा के मामूली शुल्क पर कुल 100 सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

इसके लिये ग्राउंड स्टाफ एजेंसी को केंद्र सरकार / एनडीएमए / डीडीएमए द्वारा जारी कोविड -19 (COVID-1) सुरक्षा मानदंडों का पालन करने का निर्देश दिया गया है. इन सेवाओं को उन उन क्षेत्रों में ऑन-होल्ड रखा जाएगा जहां कंटेनमेंट जोन में है.

कंटनमेंट जोन बनाया गया

इसके लिये आवेदक को 1076 पर कॉल कर ‘मोबाइल सहायक’ के साथ एक अपॉइंटमेंट तय करने की आवश्यकता होती है, जो उनके निवास पर आएंगे और फॉर्म भरने, फीस का भुगतान और ज़रूरी दस्तावेजों को जमा कर आगे की कार्यवाही करेंगे.

इसे भी पढ़ें:चीनी सेना ने सीमा पर जुटाए हजारों सैनिक और हथियार, कर सकता है हमला: भारतीय सेना अलर्ट

इसके बाद मोबाइल सहायक संबंधित सरकारी कार्यालय में दस्तावेजों को जमा करेगा और नागरिक को सरकारी कार्यालय में संभावित विज़िट कराएगा.

कोरोना से मजबूती से लड़ाई लड़ी जा रही है

दिल्ला सरकार के मुताबिक़ कोरोना के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई को और मजबूत करने के लिए सरकार ने अपने सभी नागरिकों को सरकारी कार्यालय में जाने के बजाय शारीरिक रूप से उनके दरवाजे पर सेवाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया है.