logo-image

मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखा पत्र, वैक्सीन पर की ये मांग

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखा हैं. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मांग की 'केंद्रीकृत वैक्सीन खरीद और आवंटन नीति लाने' लाया जाए.

Updated on: 24 May 2021, 05:49 PM

highlights

  • मनीष सिसोदिया ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को एक पत्र लिखा है
  • सिसोदिया ने केंद्रीकृत वैक्सीन खरीद और आवंटन नीति लाने की मांग की है
  • लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए इस समय टीकाकरण बहुत जरूरी है

नई दिल्ली:

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखा हैं. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने मांग की 'केंद्रीकृत वैक्सीन खरीद और आवंटन नीति लाने' लाया जाए. दरअसल, कोरोना संक्रमण के संकट से पूरा देश परेशान है. इससे निपटने के लिए देशभर में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है. साथ ही राज्य सरकारों अपने हिसाब से वैक्सीन खरीदने के लिए छूट है, लेकिन हर राज्य में वैक्सीन के दाम अलग-अलग है, जिसकी वजह से कई राज्य परेशान है. इसी को लेकर दिल्ली के सीएम दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखा हैं. 

यह भी पढ़ें : बोर्ड एग्जाम पर मनीष सिसोदिया की Exclusive बातचीत देखिये News Nation पर 

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि फाइजर और मॉडर्ना ने कोरोना वायरस के टीके सीधे दिल्ली सरकार को बेचने से मना कर दिया है और इन कंपनियों ने कहा है कि वे केवल केंद्र से बात करेंगी. सिसोदिया ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि दिल्ली में टीके खत्म होने के बाद 18 से 44 साल आयुवर्ग के लोगों के लिए सभी 400 टीकाकरण केंद्रों को बंद कर दिया गया है, वहीं 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्य कर्मियों तथा अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों के लिए कोवैक्सिन के केंद्रों को भी टीकों की कमी के कारण बंद कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : अयोध्या मस्जिद ट्रस्ट ने प्राधिकरण को सौंपा नक्शा, 5 एकड़ भूमि में ये होगा निर्माण 

सिसोदिया ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए इस समय टीकाकरण बहुत जरूरी है और उन्होंने मॉडर्ना, फाइजर तथा जॉनसन एंड जॉनसन कंपनियों से टीकों के लिए बात की है. उन्होंने कहा, फाइजर और मॉडर्ना ने हमें सीधे टीके बेचने से इनकार कर दिया है और बताया है कि वे केंद्र से बात कर रही हैं. केंद्र ने फाइजर और मॉडर्ना को मंजूरी नहीं दी है वहीं पूरी दुनिया में इन्हें मंजूरी दी गयी है, और देशों ने इन्हें खरीदा है. सिसोदिया ने कहा कि कुछ देशों ने परीक्षण के स्तर पर ही टीकों को खरीद लिया लेकिन भारत ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया.