logo-image

दिल्ली के डिप्टी सीएम बोले- वैक्सीन को लेकर भारत सरकार का मैनेजमेंट फेल, क्योंकि...

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi deputy CM Manish Sisodia) ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अपने देश के लोगों को टीका लगवाने के बजाये भारत सरकार ने तय किया कि हम पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को वैक्सीन भेज देंगे.

Updated on: 11 May 2021, 07:56 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी के लिए राहत भरी खबर है. यहां पिछले 15 दिनों में पॉजिटिविटी रेट आधा हो गया है. इस बीच दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi deputy CM Manish Sisodia) ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अपने देश के लोगों को टीका लगवाने के बजाये भारत सरकार ने तय किया कि हम पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को वैक्सीन भेज देंगे. मैंने 2 दिन पहले इस बात को उठाया कि क्यों 93 देशों को वैक्सीन भेजी गई तो इस पर बीजेपी की ओर से तरह-तरह के तर्क लेकर आ रही है. 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सोमवार को भाजपावाले कह रहे थे कि दिल्ली सरकार ने वैक्सीन के ऑर्डर नहीं दिए हैं और जब मैंने आर्डर आपके सामने रख दिए तो उनके झूठ का पर्दाफाश हो गया. कल वो यह सब कहने लगे कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों का ध्यान रखना होता है तो क्या अमेरिका को संबंधों की परवाह नहीं है, आपको ही सारे संबंधों की परवाह है.

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका ने किसी देश को आज तक वैक्सीन नहीं दी. यूरोप और जापान ने नहीं दी. सभी देशों ने अपने देश के लोगों के लिए वैक्सीन सुनिश्चित की है. फ्रांस ने पिछले महीने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को वैक्सीन देनी शुरू की. अब भारतीय जनता पार्टी नया शिगूफा लेकर आई है. 

मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि बीजेपी यह नहीं मान रही थी कि भारत सरकार का मैनेजमेंट फेल हो गया, बल्कि यह कह रहे हैं कि दिल्ली सरकार ने इंटरनेशनल टेंडर नहीं किया. वह कह रहे हैं कि सारे राज्य जाएं और इंटरनेशनल टेंडर करके दुनिया से वैक्सीन लेकर आ जाएं. मतलब बीजेपी यह कह रही है कि अब सारी राज्य सरकारें दुनिया भर में जाएं और एक दूसरे से लड़े कि हमको वैक्सीन चाहिए

उन्होंने कहा कि ज्ञानी भारत के अलग-अलग राज्य दुनिया के बाजार में खड़े होकर एक दूसरे से लड़ना शुरू कर दें. बीजेपी के नेताओं को यह कहते हुए शर्म नहीं आती कि केंद्र सरकार कुछ नहीं करेगी और राज्य सरकारें वैश्विक बाजार में जाएं और टेंडर करें. फिर देश में केंद्र सरकार क्या करेगी और केंद्र सरकार है किसलिए?

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि 70 साल में पहली बार देश की सरकार राज्यों की जिम्मेदारी उठाने को तैयार नहीं है. इन लोगों को भारत नहीं दिख रहा, बल्कि इन लोगों को दिल्ली यूपी बिहार दिख रहा है. इससे तो देश की नाक कट जाएगी जब भारत के अलग-अलग राज्य दुनिया के बाजार में जाकर लड़ेंगे. 

उन्होंने आगे कहा कि मैं केंद्र सरकार से निवेदन करता हूं कि देश में संकट है. भारतीय जनता पार्टी भी इसको गंभीरता से लें. जिस तरह से पल्स पोलियो अभियान देश में चला उसी तरह से कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी भारत में चलना चाहिए. भारत के स्तर पर चलना चाहिए. दुनिया के बाजार में भी जाएं तो भारत के स्तर पर जाएं ना कि राज्य के स्तर पर.

उन्होंने कहा कि पूरे देश में इस समय मुक्त टीकाकरण अभियान की जरूरत है. यह वक़्त इंटरनेशनल मार्केट में जाकर राज्यों के आपस में लड़ने का नहीं है. सारे राज्य भारत सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेंगे, लेकिन भारत सरकार अपनी भूमिका तो निभाए.