logo-image

वैक्सीन पर राजनीतिः सिसोदिया बोले मांगी 13.4 मिलियन, केंद्र ने दी 0.35 डोज

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 13.4 मिलियन कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) का ऑर्डर दिया था, लेकिन मई में केंद्र सरकार से दिल्ली को केवल 0.35 मिलियन वैक्सीन ही मिली हैं.

Updated on: 11 May 2021, 10:22 AM

highlights

  • वैक्सीन को लेकर राजनीति शुरू
  • दिल्ली सरकार ने केंद्र के खिलाफ खोला मोर्चा
  • सिसोदिया ने केंद्र पर विदेश में वैक्सीन बेचने का आरोप लगाया

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) से कराह रही दिल्ली में अब कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. वैक्सीन को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मोदी सरकार (Modi Government) पर गंभीर आरोप लगाए हैं. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 13.4 मिलियन कोविड वैक्सीन (COVID Vaccine) का ऑर्डर दिया था, लेकिन मई में केंद्र सरकार से दिल्ली को केवल 0.35 मिलियन वैक्सीन ही मिली हैं. सिसोदिया ने इससे पहले भी केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था कि जिस वक्त देश मे लोग मर रहे थे उस वक्त केंद्र सरकार ने 6.5 करोड़ वैक्सीन विदेशों को बेच दी थी. 

ये भी पढ़ें- आगरा के दो गांवों में कहर बरपा रहा कोरोना, अबतक 64 लोगों की मौत

इससे पहले सिसोदिया ने कहा था कि 'बीजेपी बड़ी बेशर्मी से दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर झूठा आरोप लगा रही है कि दिल्ली सरकार ने सिर्फ 5.5 लाख वैक्सीन वैक्सीनेशन के लिए आर्डर किया था.' सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी ये झूठ बोल रही है की हमने 5.5 लाख का आर्डर किया था. बीजेपी आखिर इतना बड़ा झूठ क्यों बोल रही है जबकि वो भी जानती है कि किस राज्य को कितनी वैक्सीन मिलेगी ये केंद्र सरकार तय करेगी. सिसोदिया ने हमला जारी रखते हुए पूछा कि किस लालच मे आपने वैक्सीन विदेशों को बेच दी थी.

सिसोदिया ने कहा कि मैं जनता के सामने 4 चिट्ठियां रख रहा हूं जिनमें आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार को अप्रैल के महीने में इन दो कंपनियों से सीधा वैक्सीन खरीदने का ऑर्डर दिया था. उन्होंने कहा कि हमने युवाओं के लिए एक करोड़ 34 लाख वैक्सीन की मांग की थी. इन कंपनियों ने हमारी चिट्ठी का जवाब नहीं दिया लेकिन केंद्र सरकार की ओर से जवाब आया कि आपको 92 हज़ार 800 को-वैक्सीन ओर 2 लाख 67 हज़ार 690 कोविशेल्ड ही मिल सकेंगे.

ये भी पढ़ें- राहत की बात... एक दिन में आए 3.11 केस, मौत के आंकड़े भी कम

सिसोदिया ने कहा कि केंद्र की दिलचस्पी वैक्सीन को विदेशों में बेचने में है. सिसोदिया ने आगे कहा कि बीते दो महीनों के दौरान देश में वैक्सीनेशन के अभाव से एक लाख लोग मर चुके हैं. सिसोदिया ने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा कि आपने कोविड के दौरान भी कुंभ का आयोजन क्यों करवाया जब आपको पता था भीड़-भाड़ की वजह से कोविड तेजी से फैलता है.