logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार का एक्शन प्लान, CM केजरीवाल ने दी जानकारी

Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली प्रदूषण को लेकर बड़ा बयान दिया है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई शहरों के मुकाबले दिल्ली की स्थिति अच्छी है

Updated on: 29 Sep 2023, 12:40 PM

New Delhi:

Delhi: सर्दियां आने से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का मुद्दा उठने लगा है. दिवाली पर पटाखे चलाने और बिक्री पर पहले ही प्रतिबंध लग चुका है. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली प्रदूषण को लेकर बड़ा बयान दिया है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई शहरों के मुकाबले दिल्ली की स्थिति अच्छी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में 30 प्रतिशत तक की कमी आई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ अभियान चलाया गया था.  केजरीवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से भी दिल्ली के प्रदूषण में कमी आई है. CM केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोई थर्मल प्लांट नहीं है. 

पराली जलाने के सवाल पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में हमने पिछले साल मार्च में सरकार बनाई थी. डेटा बताता है कि तब से अब तक 6-7 महीनों में हमने कई तरह के अभियान चलाकर पराली जलाने के मामलों में 30 प्रतिशत की कमी की है. उन्होंने कहा कि इस साल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. जिनमें से एक है फसलों का विविधीकरण - धान की जगह अन्य फसलें उगाएं. इससे पानी की बचत होगी और पराली जलाने में कमी आएगी. इसके अच्छे परिणाम आये हैं. दूसरे, धान की किस्में- अल्पावधि वाली किस्में हैं. इससे पराली कम होती है और उसे जलाने की जरूरत नहीं पड़ती. पराली का पूर्व-स्थान प्रबंधन - इसके लिए कुछ कंपनियों ने जिलों को गोद लिया है और वे अपनी पराली को खाद या बिजली में बदलने के लिए वहां ले जाएंगी...मुझे लगता है कि इस साल सुधार होना चाहिए.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ सालों में दिल्लीवासियों की मेहनत से प्रदूषण के स्तर में काफ़ी कमी आई है. प्रदूषण के ख़िलाफ़ इस जंग में दिल्ली इस बार फिर से तैयार है और दिल्ली सरकार का “विंटर एक्शन प्लान” भी तैयार है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी INDIA गठबंधन के प्रति समर्पित हैं. आम आदमी पार्टी किसी भी हालत में INDIA गठबंधन से अलग नहीं होगी... आम आदमी पार्टी सरकार नशे को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है.. लेकिन मैं किसी विशेष केस या किसी व्यक्ति विशेष पर बात नहीं कर रहा क्योंकि मेरे पास जानकारी नहीं है, जानकारी पंजाब पुलिस के पास है.