logo-image

दिल्ली में युवाओं ने खाली सिलेंडर खरीद शुरू किया 'ऑक्सीजन लंगर'

दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट की तरफ से गुरुद्वारे के झत्ते 'हम चाकर गोविंद के' ने यह कैंप शुरू किया है.

Updated on: 28 Apr 2021, 11:40 AM

highlights

  • गंभीर मरीज गाड़ी में ही ऑक्सीजन ले सकते हैं
  • मरीजों को गाड़ी में ही ऑक्सीजन दी जा रही है
  • पटियाला से खरीद कर लाए गए थे खाली सिलेंडर

नई दिल्ली:

दिल्ली स्थित जंगपुरा भोगल के पास कुछ युवाओं ने एक कैंप लगाया है, जिसमें मरीजों को गाड़ी में ही ऑक्सीजन (Oxygen) दी जा रही है. दिल्ली में बढ़ती किल्लत के कारण कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट की तरफ से गुरुद्वारे के झत्ते 'हम चाकर गोविंद के' ने यह कैंप शुरू किया है, इससे पहले ये सभी लोग ऑक्सीजन सिलेंडर को घरों तक पहुंचा रहे थे, लेकिन बढ़ती मरीजों की संख्या ने ये थोड़ा मुश्किल कर दिया. दरअसल, इन सभी लोगों के पास खाली सिलेंडर की एक बहुत बड़ी समस्या खड़ी हो रही थी, जिसके बाद पटियाला से 10 खाली सिलेंडर मंगाए गए और अब ये सभी मरीजों को गाड़ियों में ऑक्सीजन दे रहे हैं.

हर गाड़ी में ऑक्सीजन सिलेंडर
इस कैंप के एक सदस्य जसमीर सिंह खालसा ने बताया, 'हमारे कुछ साथियों ने इस कैंप को शुरू किया है, हमारा एक झत्ता है जिसका नाम 'हम चाकर गोविंद के' है. 10 से 15 लड़के इस वक्त सेवा कर रहे हैं. हमने हर गाड़ी में एक ऑक्सीजन सिलेंडर लगा रखा है, गाड़ी में ही मरीज को बिठा रखा है. हमने पहले कोशिश कि की सिलेंडर घर-घर तक पहुंचा सकें, लेकिन वो बड़ा मुश्किल हुआ. तो हमारे एक साथी बॉबी भाटिया ने हमारा सहयोग किया और हमने उनके घर के सामने ही ये कैंप लगा लिया है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट की तरफ से हम अभी फिलहाल घरों तक खाने का लंगर भी पहुंचा रहे हैं. वहीं मरीजों की तादाद बढ़ने से सभी के घर ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाए, जिसके बाद हमने ये कैंप लगाया.'

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में अब LG ही होंगे सरकार- केंद्र सरकार ने लागू किया GNCTD Act

गाजियाबाद से हुई शुरुआत
जसमीर और उनके साथियों ने पिछले साल घर-घर सेनिटाइज किया था, वहीं अब इन सभी ने घर खाना पहुंचना और अन्य सेवा के आलावा ऑक्सीजन लंगर की शुरुआत कर दी है. इन सभी युवाओं द्वारा ये सेवा बीते कल से सुचारु रूप से चालू है. फिलहाल जितने भी मरीज गाड़ी में आ रहे हैं, वह ऑक्सीजन प्राप्त कर रहे हैं. साथ ही, हरयाणा के मानेसर से सिलेंडर भरवा रहे हैं. दरअसल, हाल ही में गाजियाबाद स्थित गुरुद्वारे में ऑक्सीजन लंगर की शुरुआत हुई थी, जिधर गंभीर मरीज जाकर गाड़ी में ही ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं.