News Nation Logo

दिल्ली: घरों से निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य, 20 चिन्हित इलाके सील किए गए

अगर आप बिना मास्क पहने हुए दिल्ली में घरों से बाहर निकलते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Apr 2020, 09:54:19 PM
arvind kejriwal

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोनावायरस (Corona Virus) की महामारी के संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखकर दिल्ली सरकार ने 20 चिन्हित इलाकों को सील करने का आदेश दे दिया है. इसके अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को घरों से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. अगर आप बिना मास्क पहने हुए दिल्ली में घरों से बाहर निकलते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. 

दिल्ली में बढ़ते हुए कोविड -19 (COVID-19) के संक्रमण को देखते हुए बुधवार को दिल्ली सरकार ने दिल्ली के पहले से चिन्हित किए गए 20 इलाके सील कर दिए है. इनमें दक्षिण दिल्ली के दो इलाकों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है. ये दो इलाके संगम विहार और मालवीय नगर में हैं. इन इलाकों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोग कोरेंटाइन किए गए थे जिसकी वजह से यह इलाका दिल्ली सरकार द्वारा सील किया गया.

यह भी पढ़ें-धारावी में कोविड19 के तीन नये मामले आए, मलिन बस्ती में संक्रमितों की संख्या 10 हुई

दिल्ली सरकार ने अनिवार्य किया फेसमास्क 
इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने यह फैसला भी किया है कि दिल्ली के नागरिक अब घरों से बाहर निकलने पर मास्क लगाए रखेंगे. कोई भी दिल्ली निवासी बिना मास्क लगाए अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा. यह आदेश दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासियों के लिए जारी किया है. आपको बता दें कि दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. अगर आप बिना फेसमास्क के घरों से बाहर निकलते हैं तो आप को सावधान रहना होगा क्योंकि दिल्ली पुलिस आप पर इस अपराध के लिए कार्रवाई कर सकती है. 

यह भी पढ़ें-पूरी दुनिया में जारी है कोविड-19 का कहर, इटली में कोरोना वायरस के 135,586 पॉजिटिव मामले

20 चिन्हित इलाकों को सील किया जाएगा
कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में भी लॉकडाउन चल रहा है इसके बावजूद लोगों ने लॉकडाउन का उल्लंघन जारी रखा था. दिल्ली सरकार ने ऐसे समय पर कड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली के 20 चिन्हित स्थानों को सील करने का आदेश दे दिया है. इन 20 सील की जाने वाली जगहों में सदर की कोई भी जगह नहीं शामिल है. दिल्ली के मंडावली गली नंबर एक, पांडव नगर एच ब्लॉक की गली नबंर एक, खिचड़ीपुर की तीन गलियां, किशन कुंज एक्सटेंशन की गली नंबर चार, आईपी एक्सटेंशन के दो अपार्टमेंट वर्धमान व मयूरध्वज और वसुंधरा एंक्लेव के मनसारा अपार्टमेंट जैसी जगहों को सील करने का आदेश दे दिया है. आपको बता दें कि इन इलाकों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोग पाए गए थे और यहां के लोग लगातार लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे थे.

यह भी पढ़ें-देश में कोरोना टेस्ट की जांच एकदम मुफ्त की जाएगी, सरकार जारी करे निर्देश: सुप्रीम कोर्ट

वेतन के अलावा कोई सरकारी विभाग नहीं खर्च करेगा पैसा
इसके अलावा दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक और कठिन फैसला दिल्ली वासियों के लिए लिया है. इसके मुताबिक अब दिल्ली का कोई भी सरकारी विभाग कहीं पर भी पैसा नहीं खर्च करेगा. दिल्ली में सिर्फ कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे खर्च किए जाएंगे. इसके अलावा दिल्ली में कोरोना और लॉकडाउन के अलावा किसी प्रकार के खर्च के लिए वित्त मंत्रालय से इजाजत लेनी होगी.

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 08 Apr 2020, 09:34:50 PM