logo-image

दिल्ली: 26% बढ़े कोरोना केस, DDMA कर सकता है मास्क को फिर अनिवार्य

राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार अब डराने लगी है. पिछले कई दिनों से लगातार रिकॉर्ड तोड़ मामले दर्ज किए जा रहे हैं. अब एक बार फिर दिल्ली में कोरोना के 24 घंटे में 632 मामले सामने आ गए हैं.

Updated on: 20 Apr 2022, 06:58 AM

highlights

  • दिल्ली में कोरोना केस तेजी से बढ़े
  • डीडीएमए की बैठक में हो सकते हैं अहम फैसले
  • दिल्ली में अलर्ट पर सभी अस्पताल

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार अब डराने लगी है. पिछले कई दिनों से लगातार रिकॉर्ड तोड़ मामले दर्ज किए जा रहे हैं. अब एक बार फिर दिल्ली में कोरोना के 24 घंटे में 632 मामले सामने आ गए हैं. सोमवार को राजधानी में कोरोना के 501 मामले दर्ज हुए थे. इस तरह से दिल्ली में 24 घंटे में लगभग 26 फीसदी इजाफा कोरोना केस में दर्ज किया गया है. इसके अलावा संक्रमण दर भी दिल्ली के लिए चिंताजनक है. पिछले दिनों में ही तीन गुना तक की बढ़ोतरी देखने को मिल गई है. राहत सिर्फ इस बात की है कि आज कोरोना से किसी की भी मौत नहीं हुई है और 414 लोग ठीक भी हुए हैं.

पिछले कुछ दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि पूरे दिल्ली-एनसीआर में कोरोना मामलों में तेजी आई है. यहां पर खतरनाक ट्रेंड ये है कि अब बच्चे भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. गाजियाबाद-दिल्ली के स्कूलों में कई बच्चे पॉजिटिव निकल चुके हैं. दिल्ली सरकार की तरफ से स्कूलों के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. एक भी कोरोना केस मिलने पर स्कूल की उस विंग को बंद करने का आदेश है. वहीं स्थिति को देखते हुए पूरे स्कूल को बंद करने का फैसला विद्यालय का प्रशासन ले सकता है. इसके अलावा आज बढ़ते कोरोना मामलों के बीच DDMA की एक अहम बैठक होने वाली है. कहा जा रहा है कि उस बैठक में एक बार फिर कुछ सख्त फैसले लिए जा सकते हैं. इन फैसलों में मास्क को अनिवार्य करने से लेकर मास्क ना लगाने पर जुर्माना लगाना तक शामिल है.

अब बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा है. 65 हजार अतिरिक्त अस्पताल बनाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके अलावा कोरोना के प्रसार को बढने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार टेस्ट, ट्रेस एवं ट्रीट के सिद्धान्त पर काम कर रही है. कोरोना मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रही है. वहीं, जरूरत पड़ने पर आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. इसके अलावा दिल्ली सरकार सभी को फ्री में बूस्टर डोज देने पर विचार कर रही है. सरकारी अस्पताल में ये टीकाकरण अभियान शुरू किया जा सकता है. वैसे दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. पिछले 24 घंटे में 163 मामले दर्ज किए गए हैं. बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार द्वारा गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत में मास्क एक बार फिर अनिवार्य कर दिया गया है.