logo-image
Live

दिल्ली में लगा वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या खुलेगा और कहां रहेगी पाबंदी

दिल्ली में रिकॉर्ड कोरोना मामले आने पर सरकार अलर्ट मोड़ पर है. कोरोना से हाहाकार मचा के बीच अब राजधानी में पाबंदियों को सख्त किया जा सकता है.

Updated on: 15 Apr 2021, 01:32 PM

highlights

  • दिल्ली में कोरोना का कहर
  • सरकार ने लगाया वीकेंड कर्फ्यू
  • CM केजरीवाल ने किया ऐलान

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी विकराल रूप ले चुकी है. हालात बहुत बेकाबू होते जा रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर इतनी भयावह है कि आए दिन यह नए रिकॉर्ड कायम कर रही है. कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ मामलों ने आम लोगों के साथ-साथ सरकारों को हैरान कर दिया है. कोविड-19 मामलों की संख्या में चिंताजनक वृद्धि के बीच अस्पतालों की स्थिति भी बदहाल हो चली है. दिल्ली के कुछ अस्पतालों में बेड्स की कमी है तो कुछ में ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल रहे हैं. वहीं श्मशान घाट के बाहर अंतिम संस्कार के लिए भी लाइनें दिखाई पड़ रही हैं. दिल्ली में रिकॉर्ड कोरोना मामले आने पर सरकार अलर्ट मोड़ पर है. कोरोना से हाहाकार मचा के बीच अब राजधानी में पाबंदियां लगा दी गई हैं.

यह भी पढ़ें: नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन से इकोनॉमी को बेअसर रखने के लिए सरकार ले सकती है ये फैसला

राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. 16 अप्रैल से राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू लगेगा. यानी लोगों को इन दिनों में घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया है कि सरकार ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि हम जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए लोगों को कर्फ्यू पास देंगे. मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम को बंद करने के निर्देश दिए जा रहे हैं. सिनेमा हॉल 30 फीसदी क्षमता पर चल सकते हैं. सीएम ने ऐलान किया है कि एक साप्ताहिक बाज़ार को एक दिन में और एक ज़ोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी. साप्ताहिक बाज़ार में ज़्यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं. रेस्टोरेंट में अब बैठ कर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी.

यह भी पढ़ें: ना टेस्ट हैं, ना हॉस्पिटल में बेड, वैक्सीन भी नहीं, बस उत्सव का ढोंग है....राहुल गांधी का वार

इससे पहले दिल्ली में बिगड़ते हालात को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक की है. सुबह 11 बजे यह बैठक शुरू हुई है. जिसमें राजधानी के हालात को लेकर समीक्षा की गई. बता दें कि दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं. बुधवार को 17,282 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए, जो राजधानी में अब तक के सबसे ज्यादा मामले हैं. कोविड से फिर 104 लोगों की मौत हो गई. 104 लोगों की मौत हो जाने के बाद मरने वालों की कुल संख्या 11,540 हो गई है. जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 50,736 तक जा पहुंची है. इससे पहले राजधानी में मंगलवार को 13,468 मामले दर्ज किए गए थे और 81 मौतें हुई थीं.