logo-image

दिल्ली महिला आयोग ने तीन नाबालिग बच्चियों को देह व्यापार से मुक्त करवाया

योग की टीम ने एसीपी के साथ मिलकर बच्चियों द्वारा बताई गई जगह पर छापेमारी की लेकिन जब तक टीम वहां पहुंची तब तक आरोपी हलीमा वहां से फरार हो चुकी थी.

Updated on: 23 Aug 2021, 08:36 PM

highlights

  • तीन नाबालिग बच्चियों को देह व्यापार और मानव तस्करी के रैकेट से मुक्त करवाया
  • काम के बहाने उसने उसे जिस्मफरोशी के व्यापार में झोंक दिया
  • मना करने पर उसे जान से मारने की धमकी दी जाती थी

नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग ने नरेला इलाके में रहने वाली तीन नाबालिग बच्चियों को देह व्यापार और मानव तस्करी के रैकेट से मुक्त करवाया. तीन बच्चियों में से एक लड़की रेशमा (नाम बदला गया) ने 181 पर कॉल करके बताया कि हलीमा नाम की महिला जो गांजे का व्यापार करती है उसने उसे बहकाया कि वो उसे काम दिलवाएगी और काम के बहाने उसने उसे जिस्मफरोशी के व्यापार में झोंक दिया. रेशमा ने बताया कि एक दिन हलीमा उसे घूमाने के बहाने एक जंगल में ले गई और वहां जबरन कुछ लड़कों के साथ उन्हें संबंध बनाने को कहा. मना करने पर उसे जान से मारने की धमकी दी गई. रेशमा ने बताया कि हलीमा इसी तरह गरीब बच्चियों को निशाना बनाती है और उनसे जबरन देह व्यापार करवाती है. 

यह भी पढ़ेः दिल्ली: 24 घंटे में कोरोना के 17 केस आए सामने, मौत एक भी नहीं

रेशमा से कई बार इसी तरह जंगल में ले जाकर ज़बरदस्ती जिस्मफरोशी करवाई गई. आयोग की टीम रेशमा से पुलिस चौकी के पास मिलने पहुंची तो वहां टीम ने पाया कि रेशमा के साथ 2 नाबालिग लड़कियां और मौजूद थी. बात करने पार पता लगा कि उन दोनों बच्चियों को भी इसी तरह हलीमा द्वारा फंसाया गया था और वो किसी तरह वहां से बचकर निकली थीं. इन तीनों लड़कियों का परिवार बेहद गरीब है. दिल्ली महिला आयोग की टीम ने मामले में एक्शन लेते हुए एसीपी के साथ मिलकर मामले में कार्यवाही शुरू की. बच्चियों ने बताया कि उनमें से एक लड़की की उम्र 15 वर्ष है तो वहीं दो की उम्र 14 वर्ष है. आयोग की टीम ने एसीपी के साथ मिलकर बच्चियों द्वारा बताई गई जगह पर छापेमारी की लेकिन जब तक टीम वहां पहुंची तब तक आरोपी हलीमा वहां से फरार हो चुकी थी. आयोग ने मामले में सेक्शन 506/363/366(A)/368/370(A)/376D/34 IPC एवं सेक्शन 6 पोक्सो एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज करवाई. 

यह भी पढ़ेः दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर तैयार, सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया उद्घाटन

आयोग की टीम ने बच्चियों को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया जिसके बाद समिति ने उन्हें एक शेल्टर होम में रखवाया गया. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने पुलिस को नोटिस इशू करके आरोपी को तुरंत अरेस्ट करने के लिए कहा है. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, "हमारी टीम ने इस मामले में मुस्तैदी दिखाते हुए बच्चियों को रेस्क्यू करवाया. छोटी छोटी बच्चियों को पैसे का लालच देकर जिस्मफरोशी में धकेला जा रहा था. मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और मैं आशा करती हूँ जल्द आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा. दिल्ली महिला आयोग ऐसे ही मुस्तैदी से महिलाओं और बच्चों की रक्षा करते रहेगा.