logo-image

ठंड ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिल्ली में 22 साल बाद फिर इतना सर्द दिसंबर

देश की राजधानी में बुधवार को भी भीषण ठंड का दौर जारी है. सुबह का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है.

Updated on: 25 Dec 2019, 08:09 PM

नई दिल्‍ली:

देश की राजधानी में बुधवार को भी भीषण ठंड का दौर जारी है. सुबह का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. मौसम विभाग के मुताबिक, शहर में 1997 के बाद से दिसंबर के महीने में अब तक सबसे लंबी अवधि वाले और बेहद ठंडे दिन रिकॉर्ड किए गए हैं. इस वक्त ठंड से लोगों का जीना मुहाल है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दिल्ली में 1997 के बाद से दिसंबर में अब तक का सबसे लंबा और बेहद ठंडा दिन दर्ज किया गया है. विभाग ने आगे कहा कि जबकि दिल्ली ने दिसंबर 1997 में भीषण ठंड वाले 17 दिन देखे थे. इस बार लगातार भीषण ठंड वाले 10 दिन दर्ज किए गए हैं. IMD का कहना है कि इससे पहले दिसंबर 2014 में दिल्ली में लगातार आठ दिनों तक भीषण ठंड जारी रही थी.

IANS के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि ठंड बुधवार को बनी रहेगी और बाद में दिन में और ज्यादा ठंड बढ़ने से स्थिति और बिगड़ेगी. आईएमडी ने कहा कि बुधवार को अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आपको बता दें कि मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम यानी 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पड़ोसी नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम भी कड़ाके की शीतलहर की चपेट में हैं.

मौसम कार्यालय ने कहा कि 28 दिसंबर तक शहर में शीतलहर जारी रहेगी. साथ ही रात और सुबह के समय घना कोहरा रहेगा. दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी के तहत दर्ज की गई. केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम अनुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, बुधवार सुबह दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 369 पर दर्ज किया गया.