logo-image

सीएम केजरीवाल ने सभी मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, की ऑक्सीजन की मांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वो देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि वो पत्र के माध्यम से सभी राज्यों से दिल्ली के अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन की मांग करेंगे.

Updated on: 24 Apr 2021, 09:33 PM

highlights

  • केजरीवाल ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र
  • पत्र में दिल्ली अस्पतालों को ऑक्सीजन देने की मांग की
  • दिल्ली में कोरोना की वजह से बिगड़े हालात

नयी दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को देश के सभी राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनसे ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री ने पत्र लिख कर सभी से अपील की है कि अगर उनके पास अतिरिक्त ऑक्सीजन है, तो दिल्ली को उपलब्ध कराएं. पिछले कुछ दिनों में कोरोना के गंभीर मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है. उन्होंने कहा कि कृपया इसे अति गंभीर समझें. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली की काफी मदद कर रही है, लेकिन कोरोना की गंभीरता ऐसी है कि सभी उपलब्ध संसाधन अपर्याप्त साबित हो रहे हैं.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं सभी राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध कर रहा हूं कि यदि उनके पास अतिरिक्त ऑक्सीजन है, तो दिल्ली को उपलब्ध कराएं. हालांकि केंद्र सरकार भी हमारी बहुत मदद कर रही है, लेकिन कोरोना की गंभीरता ऐसी है कि सभी उपलब्ध संसाधन अपर्याप्त साबित हो रहे हैं.सीएम अरविंद केजरीवाल ने पत्र में लिखा है कि दिल्ली में कोई ऑक्सीजन का प्लांट नहीं है. इसलिए दिल्ली में ऑक्सीजन का उत्पान नहीं होता है. पिछले कुछ दिनों में कोरोना के गंभीर मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो रही है. दिल्ली में ऑक्सीजन की हो रही दैनिक आपूर्ति हमारी आवश्यकताओं की अपेक्षा बहुत कम है.

मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे लिखा है कि केंद्र सरकार भी इस संबंध में दिल्ली सरकार की काफी मदद कर रही है. हालांकि, कोरोना के प्रसार की तीव्रता इतनी गंभीर है कि यह अपर्याप्त साबित हो रही है. इसलिए, यदि आप हमें अपने राज्य या अपने राज्य के किसी भी संगठन से टैंकरों के साथ-साथ ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकते हैं, तो मैं आपका आभारी रहूंगा. उन्होंने कहा कि कृपया इस पत्र को अति गंभीर समझें. मैं आपके सहयोग के लिए व्यक्तिगत रूप से आभारी रहूंगा. +

आपको बता दें कि दो दिन पहले भी अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि संकट के इस समय में सभी राज्यों को एक-दूसरे की मदद करने के लिए एक साथ आना चाहिए. मौजूदा लहर को सामूहिक संकट बताते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था, अगर हम खुद को हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम बंगाल में विभाजित करने का फैसला करते हैं, तो भारत नहीं बचेगा. हमें एक भारतीय और मुनष्य के रूप में एक साथ आने और एकजुट होने की आवश्यकता है. सीएम ने यह भी कहा था, कोरोना बाॅर्डर्स को नहीं पहचानता है. हमें भी उससे आगे बढ़कर साथ काम करना होगा. हमें दुनिया को यह दिखाने की जरूरत है कि अच्छा और कुशल शासन कैसा होता है.

हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन (Union Health Minister Harshvardhan) ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया है कि दिल्ली को कोटे से ज्यादा ऑक्सीजन दी गई है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बात के लिए शुक्रवार को धन्यवाद भी दिया था. अब ये दिल्ली सरकार को तय करना है कि इस कोटे की ऑक्सीजन को सही तरीके से कैसे मैनेज करे कि कहीं कोई कमी न पड़े.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में प्लांट नहीं तो क्या ऑक्सीजन मिलेगी नहीं? प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में CM केजरीवाल ने पूछा

वहीं इसके पहले दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए ऑक्सीजन की सप्लाई और आवंटन को ठीक करने के लिए दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है. आवंटन और सप्लाई को लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की स्टेट एग्जीक्यूटिव कमेटी की तरफ से आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के मुताबिक, सरकार द्वारा समय-समय पर ऑक्सीजन के आवंटन और सप्लाई को लेकर जारी किए जाने वाले आदेश का कड़ाई से पालन कराया जाएगा. आवंटन का यह आदेश हर दिन की ऑक्सीजन सप्लाई से जुड़े मामलों में लागू होगा. ऑक्सीजन आवंटन के दिल्ली सरकार के सभी पूर्व आदेशों की जगह अब आवंटन का यह नया आदेश लागू होगा. यह 23 अप्रैल रात 12 बजे से प्रभावी होगी.

यह भी पढ़ेंःऑक्सीजन 'इमरजेंसी': पानीपत में रोके गए ट्रक, CM केजरीवाल ने मांगी मदद

पूरी दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के ओएसडी आशीष वर्मा के नेतृत्व में होगी. इस पूरी प्रक्रिया में डीटीसी के एमडी विजय बिधूड़ी और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव उदित प्रकाश राय, आशीष राय वर्मा के मातहत काम करेंगे.