logo-image

अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री को लिखी चिट्ठी, कहा हर महीने चाहिए इतने वैक्सीन

दिल्ली में कोरोना (COVID19 in Delhi) के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिख कर हर महीने वैक्सीन की मांग की है.

Updated on: 09 May 2021, 07:00 PM

दिल्ली :

दिल्ली में कोरोना (COVID19 in Delhi) के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिख कर हर महीने वैक्सीन की मांग की है. अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखे पत्र में राजधानी की वैक्सीनेशन की जरूरत और मौजूदा स्थिति के बारे में जिक्र किया है. कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर लिखी चिट्ठी में सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली को हर महीने 60 लाख वैक्सीन के डोज की जरूरत है. इतनी वैक्सीन मिलने पर दिल्ली सरकार तीन महीने के भीतर सभी को वैक्सीन लगाने का काम पूरा कर लेगी.

रोजाना एक लाख लोगों को लगा रहे वैक्सीन

केजरीवाल ने कहा कि हम अभी रोजाना एक लाख वैक्सीन लगा रहे हैं जिसको बढ़ाकर तीन लाख तक करने जा रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 18-45 साल के 92 लाख लोग हैं, आप सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को निर्देश दें कि मई से जुलाई के दौरान हर महीने 60 लाख वैक्सीन डोज़ दिल्ली को सप्लाई करें. उन्होंने कहा कि 18-45 और 45 से ऊपर के दोनों आयु वर्ग के मद्देनजर दिल्ली को हर महीने 83 लाख डोज चाहिए ताकि अगले 3 महीने में वैक्सीनकरण पूरा हो सके.

कोविन ऐप में समस्या 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि  अभी के हालात में वैक्सीन बनाने वाला प्राइवेट अस्पताल को पहले वैक्सीन देना होगा क्योंकि प्राइवेट अस्पताल को वैक्सीन देने में फायदा ज्यादा है (प्राइवेट हॉस्पिटल को महंगी डोज़ मिलती है) बजाए सरकार को देने में. उन्होंने यह भी कहा है कि Cowin एप्प में समस्या आ रही है जिससे आम लोगों का समय व्यर्थ हो रहा है. अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से अनुमति मांगी है कि राज्यों को टीका लगाने के लिए अपनी कोई ऐप या तरीका बनाये जिससे लोगों को टीका लगवाने में दिक्कत ना हो और वह लोग भी टीका लगा सके तो टेक्नोलॉजी नहीं जानते.

अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राजधानी में लागू लॉकडाउन को 17 मई तक एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जाएगा. इस दौरान मेट्रो ट्रेन की सेवाएं भी बंद रहेंगी. केजरीवाल ने कहा कि हालांकि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में कमी आयी है लेकिन महामारी की मौजूदा लहर में किसी भी प्रकार की ढिलाई अब तक हासिल की गई कामयाबी को खत्म कर देगी.