logo-image

CM अरविंद केजरीवाल बोले- अगले 3 महीने में वैक्सीनेशन की योजना तैयार

देश में एक तरफ कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है तो दूसरी तरफ राज्यों में एक मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर योजना बनाई जा रही है.

Updated on: 29 Apr 2021, 07:12 PM

नई दिल्ली:

देश में एक तरफ कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है तो दूसरी तरफ राज्यों में एक मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर योजना बनाई जा रही है. दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों का वैक्सीनेशन करने के लिए 1.34 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खरीद को मंजूरी दी है. वैक्सीनेशन की तैयारी पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक अहम बैठक बुलाई. इस बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने अगले तीन महीने में सभी का वैक्सीनेशन करने की एक योजना तैयार की है.  

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में वैक्सीनेशन अभियान को लेकर अधिकारियों के साथ एक बैठक की. अगले 3 महीनों में 18 साल से ऊपर सभी लोगों के टीकाकरण की योजना तैयार की गई है. हम बड़े पैमाने पर टीकाकरण केंद्र बनाएंगे. सभी पात्र लोगों को टीकाकरण कराने के लिए आगे आना होगा.

केजरीवाल ने की उच्चस्तरीय बैठक, अतिरिक्त ऑक्सीजन-बेड बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की थी. बैठक में दिल्ली में अधिक से अधिक ऑक्सीजन-बेड बढ़ाने की योजना पर विचार-विमर्श किया गया. केजरीवाल ने अधिकारियों ने आने वाले दिनों में अतिरिक्त ऑक्सीजन-बेड बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए. साथ ही मुख्यमंत्री ने होम आइसोलेशन प्रणाली को और अधिक मजबूत करने के भी निर्देश दिए. 

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के निवासियों से कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार, दिल्लीवासियों की कीमती जिंदगी बचाने के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि होम आइसोलेशन से ठीक होने वाले सभी मरीजों को दिल्ली सरकार के डॉक्टर ऑक्सीमीटर दें और नियमित कॉल करें.

मुख्यमंत्री केजरीवाल दिल्ली में कोरोना की गंभीर स्थिति से निपटने को लेकर काफी गंभीर हैं और कोविड प्रबंधन पर खुद नजर बनाए हुए हैं. दिल्ली में बढ़ने कोविड मरीजों के चलते अस्पतालों में ऑक्सीजन-बेड की कमी का सामना करना पड़ा है. लिहाजा, मुख्यमंत्री दिल्लीवासियों को आसानी से ऑक्सीजन-बेड मुहैया कराने के उद्देश्य से अधिक से अधिक ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर बल दे रहे हैं.

बैठक के उपरांत सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें आने वाले दिनों में दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने और होम आइसोलेशन प्रणाली को मजबूत करने की योजना पर चर्चा की. कृपया सभी लोग सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें.

बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि दिल्ली में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है. कई स्थानों पर अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर काम चल रहा है. अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि अगले कुछ दिनों में अतिरिक्त ऑक्सीजन-बेड तैयार हो जाएंगे. इसके बाद कोविड के गंभीर मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी.