logo-image

अरविंद केजरीवाल बोले- वैक्सीन से ही मिलेगी कोरोना से मुक्ति, प्लाज्मा तकनीक पर चल रहा काम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को कोरोना वायरस को लेकर प्रेसवार्ता की है.

Updated on: 16 Apr 2020, 06:28 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर प्रेसवार्ता की है. उन्होंने मीडिया से कहा कि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कोरोना वायरस से मुक्ति वैक्सीन के बाद ही मिलेगी, लेकिन इस वक्त दो चैलेंज है. पहला कोरोना को फैलने से रोकना और दूसरा- किसी को कोरोना हो जाए तो वो ठीक हो कर चला जाए. गंभीर मरीज के लिए प्लाज्मा तकनीक फायदेमंद रहती है.

यह भी पढ़ेंःभारत से मिली Hydroxychloroquine के लिए मॉरीशस ने PM मोदी का किया धन्यवाद, कही ये बड़ी बात

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र ने हमें ट्रायल करने की इजाजत दे दी है. अगर ये सफल होता है तो लोगों की जान बचाने में मददगार होगा. अभी ये ट्रायल की स्थिति में है. जिसे कोरोनो हो जाता है उसको ठीक होने के बाद वो अपना ब्लड डोनेट करता है उसमें से प्लाज्मा निकालकर enrich किया जाता है और बीमार पेसेंट में वो डाल कर एंटी बॉडी बढ़ाई जाती है.

दिल्ली के सीएम ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ये ट्रायल सफल होगा. दिल्ली में 57 के करीब कंटेंमेंट जोन बनाए गए हैं, जहां हम आपरेशन शील्ड करते हैं. मैं बता दूं कि कंटेंमेंट जोन में सबसे पहले जरूरी सुविधाओं का इंतजाम किया जाता है और फिर सैनेटाइजर किया जाता है. इसके बाद डोर-टू-डोर सर्वे होता है. ये टेस्ट सर्वे 100% होगा, जिनमे सैंपल होते हैं. दिलशाद गार्डन के वसुंधरा एंक्लेव और खिचड़ीपुर सील करने के बाद वहां एक भी केस कोरोना का नहीं आया.

उन्होंने आगे कहा कि बुधवार को यमुना के तट के ऊपर बहुत सारे गरीब लोग इकट्ठे हो गए थे. जैसे ही ये मामले मेरे संज्ञान में आया तो हमने उनके खाने और रहने का इंतजाम किया. अलग-अलग स्कूल की इमारतों में उनका इंतजाम किया गया और खाने का इंतजाम किया गया है. मेरी सब से हाथ जोड़कर गुजारिश है कि सरकार ने खाने का बहुत इंतजाम किया हुआ है. बुधवार को भी 900000 लोगों ने लंच और 900000 लोगों ने डिनर किया है. खाने की कोई कमी नहीं है.

यह भी पढ़ेंः पत्नी पर था संदेह, बेटी से दुष्कर्म कर उतार दिया मौत के घाट, वाकया सुन कांप जाएगी रूह

केजरीवाल ने कहा कि 71 लाख ऐसे लोग जिनके पास राशन कार्ड था उनको मुफ्त में राशन दिया जा चुका है. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी फ्री में राशन दिया जा रहा है. इतना इंतजाम करने के बावजूद जो बहुत लोग गरीब हैं उन लोगों को पता नहीं चल पाता कि सरकार ने कहा इंतजाम कर रखा है और मैं कहां जाऊं. जैसे ही कहीं से हमें पता चलता है तो हम उसके लिए इंतजाम करते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि आप हमें बताइए कि कहां कौन भूखा है. हम उनका इंतजाम करेंगे यह हमारी जिम्मेदारी है. हमने खाने और रहने की सारी लोकेशन नक्शे पर डाल दी है. अगर संभव हो सके तो आप उन लोगों को वहां तक पहुंचाएं. मीडिया में कहा जा रहा है कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको वेबसाइट पर आवेदन देने के लिए कहा जा रहा है वह लोग कैसे आवेदन करेंगे.

उन्होंने कहा कि मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 1500000 लोगों ने आवेदन कर दिया है. जो लोग खुद आवेदन नहीं कर सकते थे उनकी दूसरों ने मदद की और आवेदन कर दिया. राशन बांटने के लिए एक सिस्टम तो बनाना पड़ेगा ना. मार्च के आखिरी हफ्ते में और अप्रैल के पहले हफ्ते में कोरोना के बहुत सारे मरीज आए थे. वह ठीक होने लगे हैं. मुझे पता चला है कि आज भी बहुत से लोग ठीक हुए हैं. आने वाले तीन-चार दिन में बहुत सारे मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलेगी.