logo-image

प्रदूषण से जंग: केजरीवाल का एक और कदम, आज से ग्रीन दिल्‍ली एप चालू

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने  प्रदूषण रोकने के लिए ग्रीन दिल्‍ली एप (Green Delhi App) लांच कर  दिया. उन्होंने कहा कि हर नागरिक को इसमें शामिल करने की कोशिश की जा रही है.  

Updated on: 29 Oct 2020, 01:37 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली की लगातार बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने एक और कदम उठाया है. दिल्ली सरकार ने ग्रीन दिल्ली एप लांच किया है. यह एप दिल्ली में नागरिकों की प्रदूषण से लड़ने में मदद कर सकता है. इस एप के जरिए प्रदूषण से बचने में मदद की जा सकती है. खास बात यह है कि शिकायतों का निपटारा तय समयसीमा के अंदर किया जाएगा. 

यह भी पढे़ंः केंद्र का बड़ा फैसला- प्रदूषण फैलाया तो लगेगा 1 करोड़ जुर्माना, 5 साल जेल

दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस जारी कर एप लांच करने की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रीन एप लांच किया जा रहा है. एप के माध्यम से दिल्ली के हर नागरिक को प्रदूषण की रोकधाम के अभियान में शामिल किया जा रहा है. इस एप को सभी एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड किया जा सकेगा.  

यह भी पढ़ेंः त्योहार से पहले दिल्ली में फूटा 'कोरोना बम', पहली बार 24 घंटे में 5 हजार केस

फोटो और वीडियो कर सकेंगे अपलोड
इस एप के जरिए लोग प्रदूषण को लेकर शिकायत कर सकेंगे. अगर किसी इलाके में कूड़ा जल रहा है तो उसकी फोटो या वीडियो बनाकर उसे एप पर अपलोड किया जा सकेगा. इसके अलावा अगर किसी इलाके में प्रदूषित कचरा डंप किया जा रहा है तो उसकी भी शिकायत एप के जरिए की जा सकेगी. खास बात है कि लोकेशन 
केजरीवाल ने कहा कि इसमें दिल्‍ली के लोग किसी भी तरह के प्रदूषण की शिकायत कर सकते हैं. कहीं कूड़ा जल रहा हो तो उसकी फ़ोटो, वीडियो या ऑडियो इसमें अपलोड कर सकते हैं. इसके अलावा कहीं प्रदूषित कचरा डंप किया जा रहा है तो उसकी भी फोटो भेज सकते हैं. फोटो या वीडियो अपलोड करते ही वहां की लोकेशन खुद इसमें दर्ज हो जाएगी और सम्बंधित विभाग को खुद ही शिकायत पहुंच जाएगी.