logo-image

राजघाट बस डिपो से दिल्ली में 7 अलग-अलग डिपो के लिए चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत

 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजघाट बस डिपो से दिल्ली में 7 अलग-अलग डिपो के लिए चार्जिंग स्टेशन की बुधवार को शुरुआत की. इस मौके पर उनके साथ दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद थे.

Updated on: 27 Jul 2022, 07:33 PM

नई दिल्ली:

 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजघाट बस डिपो से दिल्ली में 7 अलग-अलग डिपो के लिए चार्जिंग स्टेशन की बुधवार को शुरुआत की. इस मौके पर उनके साथ दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद थे. इसके साथ ही राजघाट डिपो, महरौली,  द्वारका सेक्टर 8, आईपी डिपो, द्वारका सेक्टर 2, कालकाजी और नेहरू प्लेस डिपो में चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत कर दी गई है. दिल्ली में चार्जिंग स्टेशनों की शुरुआत करने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज पूरी दिल्ली में ऐसे 7 चार्जिंग स्टेशन शुरू हो रहे हैं. हमने 2020 में दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई थी. 2 साल में 60,846 इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) दिल्ली में खरीदे जा चुके हैं. पिछले वर्ष 25,809 इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदे गए थे. वहीं,  इस साल 7 महीने में 29,848 खरीदे जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि अब लोगों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाना शुरू कर दिया है. 2022 में 9.3% इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) खरीदे गए हैं.

 

2023 के अंत तक 2 हजार और इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी दिल्ली सरकार
उन्होंने जानकारी दी कि पिछले साल के इस वर्ष अब तक  57% बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केजरीवाल ने कहा कि  2023 के अंत तक 2 हजार और इलेक्ट्रिक बसें आ जाएंगीं. अभी 150 इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली में चल ही हैं. पूरी दिल्ली में पहले से ही 2 हजार चार्जिंग स्टेशन हैं, आज बसों के लिए 7 स्टेशन शुरू हो रहे हैं. स्लो स्टेशन पर 3 रुपए और फास्ट चार्जिंग पे 10 रुपए प्रति यूनिट चार्ज लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि एक ऐप भी है. उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी ली जा रही है. देशभर में यह अपनी तरह का पहला चार्जिंग स्टेशन है.