logo-image

अरविंद केजरीवाल ने किया दिल्ली में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान, छात्रों को खेल में मिलेगी डिग्री

अरविंद केजरीवाल ने किया दिल्ली में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान, छात्रों को खेल में मिलेगी डिग्री

Updated on: 03 Oct 2019, 05:47 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नई-नई घोषणाएं करते जा रहे हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसी कड़ी में आज उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ एक साझा पीसी की. पीसी में मुख्यमंत्री ने दिल्ली में एक नई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान किया है. केजरीवाल ने कहा कि गुरुवार को कैबिनेट में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का बिल पास कर दिया गया है. कैबिनेट में बिल पास होने के बाद अब ये बिल उपराज्यपाल के पास जाएगा. इसे विधानसभा के विंटर सेशन में पास किया जाएगा.

इस यूनिवर्सिटी में क्रिकेट और हॉकी समेत कई खेलों में डिग्री मिलेगी. छात्र इस डिग्री के आधार पर ग्रेजुएशन की जरूरी वाली जगहों पर अप्लाई कर सकेंगे. केजरीवाल ने कहा कि स्पोर्ट्स को अब तक पार्ट टाइम में खेला जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि अब क्रिकेट, फुटबॉल या हॉकी ही बकायदा पढ़ाई होगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि बिल में स्कूल खोलने का भी प्रावधान है. कक्षा 6,7 और 8वीं के बच्चों के रुझान के मुताबिक खेल की पढ़ाई शुरू कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया के दल को मिली मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की सत्ता, कैलाश विजयवर्गीय गुट की हार

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंडका में 90 एकड़ जमीन है, जहां स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खुलवाई जा सकती है. खास बात ये है कि इस स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का VC भी एक खिलाड़ी ही होगा. अरविंद केजरीवाल के साथ पीसी में मौजूद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ स्पोर्ट्स जैसे कोर्स होंगे. सिसोदिया ने कहा कि कई नौकरियां ऐसी हैं, जहां ग्रेजुएशन की जरूरत होती है. ऐसे में यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी इस पढ़ाई के बाद भी अप्लाई कर सकेंगे.

दिल्ली के स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से छात्र खेल में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, PHD और रिसर्च भी कर सकेंगे. इसके लिए खेल एक्पर्ट्स पढ़ाई का करिकुलम तैयार करेंगे. फिलहाल अभी इसका पूरा लीगल फ्रेम वर्क विधानसभा में पास होना बाकी है.