logo-image

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये

विधानसभा में सोमवार को पेश 2024-25 के बजट में केजरीवाल सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए एक ऐतिहासिक एलान किया. वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की है.

Updated on: 04 Mar 2024, 06:20 PM

नई दिल्ली :

विधानसभा में सोमवार को पेश 2024-25 के बजट में केजरीवाल सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए एक ऐतिहासिक एलान किया. वित्त मंत्री आतिशी ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत सरकार अब 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने एक हजार रुपए देगी. दिल्ली सरकार के इस ऐलान के बाद सीएम केजरीवाल ने लोगों को बधाई दी, उन्होंने कहा कि, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा सालाना 12 हज़ार रुपए की सौगात दी गई है, जिसके तहत 18 साल से अधिक उम्र की सभी बहन-बेटियों, माताओं और बहनों को अब 1000 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे.

केजरीवाल ने बताया कि, दिल्ली में इसका करीब 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा. AAP सरकार का बजट रामराज की अवधारणा से प्रेरित है, जिसमें सारे तबकों और सभी सेक्टरों का ख्याल रखा गया है. उन्होंने कहा कि, अगर महिलाओं की जेब में पैसा रहेगा, तो वो खुद को सशक्त महसूस करेंगी.

इनकम टैक्स देने वाली महिलाएं योजना के लिए पात्र नहीं...

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, जो महिलाएं 18 साल से ऊपर हैं, वह इस योजना के लिए पात्र होंगी, लेकिन किसी सरकारी पेंशन की लाभार्थी, सरकारी नौकरी करने वाली और इनकम टैक्स देने वाली महिलाएं योजना के लिए पात्र नहीं होंगी.

बतौर सरकार, इस व्यवस्था को सरल करने के लिए महिलाएं स्व-घोषणा पत्र देंगी. रेंडम तौर पर कुछ की जांच चलेगी, मगर इसके साथ ही महिलाओं को योजना का लाभ मिलता रहेगा. इसकी प्रक्रिया लोकसभा चुनाव के बाद चालू हो जाएगी.

दिल्ली की अर्थव्यवस्था में आएगा उछाल

सीएम केजरीवाल का मानना है कि, इस योजना के लागू होने से दिल्ली की अर्थव्यवस्था में बहुत उछाल आएगा. गरीब आदमी के हाथ में जितना पैसा आएगा, उतना देश की तरक्की होगी, उतनी अर्थव्यवस्था की तरक्की होगी. साथ ही अर्थव्यवस्था में मांग पैदा होगी और नई फैक्ट्रियां- नई दुकानें खुलेंगी. 

माताओं-बहनों और बेटियों को बहुत-बहुत बधाई : केजरीवाल 

इसके साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बजट को रामराज की अवधारणा करार देते हुए कहा कि, दिल्ली सरकार अच्छा अस्पताल, अच्छे स्कूल, सड़कें समते सभी तबकों और सेक्टरों का ख्याल रख रही है. उन्होंने इसके साथ ही अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए कहा कि, दिल्ली की मेरी सभी माताओं-बहनों और बेटियों को बहुत-बहुत बधाई. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आपकी दिल्ली सरकार ने एक कदम आगे बढ़ते हुए अब महिलाओं को सालाना 12 हज़ार रुपए की सौगात दी है. 18 साल से अधिक उम्र की हमारी सभी बहन-बेटियों, माताओं और बहनों को अब मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 1000 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे.