News Nation Logo

दिल्ली के भलस्वा लैंडफिल साइट 70-80 मीट्रिक टन कूड़े का पहाड़ नजदीकी झुग्गी कॉलोनी पर गिरा

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल ने कहा कि कल 23 अगस्त को भलस्वा लैंडफिल साइट पर एक भयानक हादसा हुआ. जिसमें लगभग 70-80 मीट्रिक टन कूड़े का पहाड़ नजदीकी झुग्गी झोपड़ी कॉलोनी पर आ पड़ा.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 24 Aug 2021, 10:01:52 PM
Delhi Bhalswa landfill site

दिल्ली भलस्वा लैंडफिल साइट (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • गाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर भी हुआ था हादसा, लेकिन भ्रष्टाचार में लिप्त भाजपा की ओर से कोई सुरक्षा कार्रवाई नहीं: विकास गोयल
  • लगभग 70-80 मीट्रिक टन कूड़े का पहाड़ नजदीकी झुग्गी झोपड़ी कॉलोनी पर आ पड़ा
  • झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोग दुर्घटना के समय अपने घरों से बाहर आ गए और किसी को भी नुकसान नहीं हुआ

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी से उत्तरी दिल्ली नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए बताया कि कल भाजपा की निगम की भलस्वा लैंडफिल साइट पर एक भयानक हादसा हुआ है. जिसमें लगभग 70-80 मीट्रिक टन कूड़े का पहाड़ नजदीकी झुग्गी झोपड़ी कॉलोनी पर आ गिरा. पूर्व में गाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर भी ऐसा ही हादसा हुआ था. लेकिन भ्रष्टाचार में लिप्त भाजपा की ओर से कोई सुरक्षा कार्रवाई नहीं. उन्होंने कहा, निगम में भाजपा का अब 6-7 महीने का ही कार्यकाल शेष है इसलिए भाजपा लोगों की जिंदगी की परवाह न कर के भ्रष्टाचार करने के नए-नए तरीके अपना रही है.

यह भी पढ़ेः बच्चों के लिए खतरा टला नहीं, दिल्ली सरकार कर रही तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष विकास गोयल ने कहा कि कल 23 अगस्त को भलस्वा लैंडफिल साइट पर एक भयानक हादसा हुआ. जिसमें लगभग 70-80 मीट्रिक टन कूड़े का पहाड़ नजदीकी झुग्गी झोपड़ी कॉलोनी पर आ पड़ा, जिसमें करीब 5000 लोग रहते हैं. राहत की बात यह रही कि यह दुर्घटना दिन के समय हुई जिससे कि झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोग दुर्घटना के समय अपने घरों से बाहर आ गए और किसी को भी नुकसान नहीं हुआ. यदि यह हादसा रात में होता तो भारी जानमाल का नुकसान होता.

यह भी पढ़ेः आप MCD को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए दिल्ली में महाअभियान चलाएगी: गोपाल राय

विकास गोयल ने कहा कि ऐसा ही एक हादसा पूर्व में गाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर भी हुआ था. जिसमें 2 लोगों की मृत्यु हुई थी. और पिछले दिनों भलस्वा लैंडफिल साइट पर भी कूड़े का पहाड़ दरकने से कई लोग घायल हो गए थे. परंतु उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने गाज़ीपुर लैंडफिल साइट की दुर्घटना से सीख न लेकर भलस्वा लैंडफिल साइट के आसपास रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए लैंडफिल साइट से कूड़ा गिरने से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए कोई कार्रवाई नहीं की. निगम में भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े के निपटान के लिए कई योजनाएं बनाई गई. परंतु सारी योजनाएं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई. निगम ने कूड़े के पहाड़ को कम करने के लिए एक वर्ष पूर्व किराए पर ट्रॉमल मशीनें लगाई थी. निगम में किए गए भ्रष्टाचार को निगम के चीफ ऑडिटर ने अपने ऑडिट रिपोर्ट में भी उजागर किया है. पिछले दिनों भाजपा द्वारा निगम की स्थाई समिति में भाजपा लैंडफिल साइट से कूड़े के पहाड़ को हटाने के नाम पर भ्रष्टाचार की एक और योजना लाई गई. जिसमें ट्रॉमल मशीनों को खरीद कर लगाए जाने की जगह अब कूड़े के वजन के अनुसार भुगतान करना पड़ेगा. आप पार्षद ने कहा निगम में भाजपा का अब छह-सात महीने का कार्यकाल शेष है. जिसमें वह लोगों की जिंदगी की परवाह न कर के भ्रष्टाचार करने के नए-नए तरीके अपना रही है. और भलस्वा लैंडफिल साइट पर कूड़े का पहाड़ गिरने की दुर्घटना इसका एक ताजा उदाहरण है.

First Published : 24 Aug 2021, 10:01:52 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.