logo-image

Delhi की हवा खराब, ठंड में हर तरफ कोहरा और धुंध; AQI लेवल 300 के पार

Delhi air very poor as AQI reaches 301: दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हालत में पहुंच गई है. दिल्ली में सुबह के समय एक्यूआई ( Air Quality Index ) लेवल 301 दर्ज किया गया है, जो गंभीर श्रेणी का है. ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली में...

Updated on: 02 Jan 2023, 09:20 AM

highlights

  • दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर
  • एक्यूआई लेवल पहुंचा 300 के पार
  • ठंड के साथ बढ़ी धुंध और छाया कोहरा

नई दिल्ली:

Delhi air very poor as AQI reaches 301: दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हालत में पहुंच गई है. दिल्ली में सुबह के समय एक्यूआई ( Air Quality Index ) लेवल 301 दर्ज किया गया है, जो गंभीर श्रेणी का है. ठंड बढ़ने के साथ ही दिल्ली में घने कोहरे की समस्या बढ़ गई है, तो धुंध की वजह से विजिविलिटी बेहद कम हो गई है. दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर रात से लेकर सुबह तक विजिविलिटी 50 मीटर रह गई थी. दिल्ली से सटे आसपास के शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति कहीं गंभीर है.

दिल्ली से सटे शहरों की हालत खराब

दिल्ली में सफर ( System of Air Quality and Weather Forecasting and Research - SAFAR ) दिल्ली से सटे इलाकों गुरुग्राम, नोएडा में भी हालत बेहद खराब दर्ज की गई. एनसीआर के गुरुग्राम में एक्यूआई लेवल ( AQI in the National Capital Region of Gurugram ) में 353 दर्ज किया गया, तो नोएडा ( AQI in Noida ) में एक्यूआई लेवल 351 दर्ज किया गया है. दिल्ली के खास इलाकों की बात करें तो दिल्ली विश्वविद्यालय में एक्यूआई ( AQI in Delhi University Area ) में 314 दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर एक्यूआई लेवल 309 दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें : Pali, Rajasthan: Bandra Terminus-Jodhpur Suryanagari Express के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, कई यात्री घायल

दिल्ली में निर्माण एवं तोड़फोड़ के कामों पर रोक

वायु प्रदूषण के स्तर को दर्शाने वाले एक्यूआई लेवल में 0-100 तक को अच्छा, 100-200 को मध्यम और 200 से 300 तक को खराब श्रेणी का माना जाता है. वहीं, 300 से 400 के बीच के AQI को बेहद खराब स्थिति मानी जाती है, वहीं, 400-500 के सूचकांक को बेहद गंभीर माना जाता है.  दिल्ली में जिस स्तर का एक्यूआई दर्ज किया गया है, वो बुजुर्गों, बच्चों और दिल के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है.