News Nation Logo
Banner

Delhi Air Quality: दिल्ली में दमघोंटू हवा फिर लाई आफत, AQI लेवल बेहद खराब

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Nov 2022, 08:29:07 AM
delhi air quality today

delhi air quality today (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

Delhi Air Quality Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण एकबार फिर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. दिल्ली की इस दमघोंटू फिजा ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. हालांकि दिल्लीवासियों को जहरीली हवा से बीच में जरूर थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन राजधानी एकबार फिर स्मॉग की सफेद चादर से लिपटी नजर आई. एनसीआर की बात करें तो नोएडा में धुंध का असर कुछ ज्यादा दिखाई दिया. यहां कई इलाकों में अंधेरा अपेक्षाकृत कुछ ज्यादा देखा गया. मौसम विभाग ने भी दिल्ली-एनसीआर में अभी ऐसे ही हालात बने रहने की बात कही है.

जानें कब सुधरेंगे हालात

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर कुछ इस प्रकार रहा- आनंद विहार में AQI 300 के पार 326 रिकॉर्ड किया गया. नोएडा में AQI 282 और गाजियाबाद में AQI 221 रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा में 215, फरीदाबाद में 284 और गुरुग्राम में 329 AQI दर्ज किया गया. आपको बता दें कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिनों से हवा का लेवल बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है. इससे पहले बुधवार को भी AQI लेवल 213 दर्ज किया गया था. IITM पुणे की रिपोर्ट में बताया गया कि शुक्रवार को दिल्ली के एक्यूआई लेवल में वृद्धि देखने मिल सकती है. जबकि 26 व 27 नवंबर को राहतभरे हालात रहने की संभावना है. 

क्या अभी जलाई जा रही पराली

आपको बदा दें कि दिल्ली की हवा में फैले इस जहरीले धुएं की मुख्य वजह राजधानी से सटे हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा जलाई गई पराली को बताया गया था. वहीं इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टिट्यूट के अनुसार कुछ राज्यों में अभी भी पराली जलाने के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं, जिनमें-

-पंजाब में 66
-हरियाणा में 32
-यूपी में 195
-दिल्ली में 1
-मध्य प्रदेश में 299
-राजस्थान में 14 मामले 

 

First Published : 25 Nov 2022, 08:27:47 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.