News Nation Logo
Banner

दिल्ली के कई इलाकों में जानलेवा हुआ प्रदूषण, सांस लेना मुश्किल 

Delhi Air Pollution Update: दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 500 के पार पहुंच गया है. इसे सबसे खतरनाक स्थिति का माना जाता है. इस स्तर पर पहुंचने पर हवा सांस लेने लायक भी नहीं रहती है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Nov 2020, 09:46:11 AM
pollution

दिल्ली के कई इलाकों में जानलेवा हुआ प्रदूषण, सांस लेना हुआ मुश्किल  (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है. दिल्ली में कई इलाकों की हवा में जहर घुल गया है. सोमवार को दिल्ली में कई इलाके ऐसे थे जहां की हवा सांस लेने लायक भी नहीं है. आईटीओ पर एक्यूआई 472, आनंद विहार (Anand Vihar) में AQI का लेवल 484, मुंडका में 470, ओखला फेज 2 में 465 और वजीरपुर में वायु गुणवत्‍ता सूचकांग 468 पाया गया. इसे सीवियर कैटेगरी माना जाता है और इसकी वजह से कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.

पराली जलाने से स्थिति गंभीर 
हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के कारण स्थिति लगातार बिगड़ रही है. पंजाब और आसपास के इलाकों में पराली जलाने के बाद दिल्ली एनसीआर की हवा लगातार प्रदूषित हो रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मोबाइल ऐप 'समीर' के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 426 दर्ज किया गया था जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है. दूसरी तरफ पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी संगठन वायु गुणवत्ता प्रणाली एवं मौसम पूर्वानुमान व शोध (सफर) ने बताया था कि स्थिति में तब तक सुधार होने की संभावना नहीं है जब तक कि पराली जलाने की घटनाओं में भारी कमी नहीं आती है.

First Published : 09 Nov 2020, 09:46:11 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.