News Nation Logo
Banner

दिल्ली में दिवाली पर धुंध का कहर, बारिश की पूरी संभावना

दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 के पार, फरीदाबाद का 311, गाजियाबाद का 425, ग्रेटर नोएडा का 373, गुरुग्राम का 342, नोएडा का 381 पर रहा. शुक्रवार को हवाएं भी वापस से उत्तर-पश्चिमी दिशा में चल रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 14 Nov 2020, 10:23:45 AM
Delhi Air Pollution

दिल्ली पर धुंध का साया (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

दिल्ली में हवाओं का रुख बदलते ही प्रदूषण परेशान करने लगा है. शनिवार को दिल्‍ली में एयर क्‍वालिटी वापस 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, शनिवार सुबह दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 के पार रहा जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है. सफर के अनुसार राजधानी में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब बना हुआ है. शनिवार को इसमें गिरावट आ सकती है. वहीं, अगर इस बार दिवाली पर पटाखे नहीं जलाए गए तो भी प्रदूषण का स्तर खराब ही बना रहेगा.

यह भी पढ़ें : CM केजरीवाल आज पूरी कैबिनेट के साथ करेंगे अक्षरधाम मंदिर में दीवाली पूजन

दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 के पार, फरीदाबाद का 311, गाजियाबाद का 425, ग्रेटर नोएडा का 373, गुरुग्राम का 342, नोएडा का 381 पर रहा. शुक्रवार को हवाएं भी वापस से उत्तर-पश्चिमी दिशा में चल रही हैं. ये हवाएं 14 नवंबर तक राजधानी को प्रदूषित करेंगी. 14 नवंबर को प्रदूषण का स्तर कुछ समय के लिए गंभीर हालत में पहुंच सकता है. इसके बाद 15 नवंबर की दोपहर से पूरब की तरफ से साफ हवाएं आएंगी. जिसकी वजह से प्रदूषण में फिर से सुधार होने की उम्मीद है. वहीं, 16 नवंबर को पश्चिम डिस्टर बेंस की वजह से कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी की हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : Diwali 2020: दीपावली पर करें ये अचूक उपाय, घर में मां लक्ष्मी का सदैव रहेगा वास

पूर्वी हवाओं की वजह से पिछले दो दिनों से पराली के धुएं ने दिल्ली को प्रभावित नहीं किया था, लेकिन अब उत्तर पश्चिमी हवाओं की वजह से पराली का धुंआ एक बार फिर बढ़ने लगा है. शुक्रवार को पराली के धुएं ने दिल्ली को 14 प्रतिशत तक प्रदूषित किया. वहीं, पराली के मामलों में दो दिन से काफी गिरावट देखने को मिल रही है. 

First Published : 14 Nov 2020, 10:22:45 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.