logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई खराब, ग्रैप स्टेज2 होगा लागू, जानें क्या है ये

Delhi Air Pollution: दिल्ली में 11 बजे तक आसमान में धुंध की चादर बिछी हुई थी. इसमें देखा गया कि हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है.

Updated on: 22 Oct 2023, 03:24 PM

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution: अक्टूबर का महीना खत्म होने को हैं. दिल्ली में सर्दी ने दस्तक दे दी है. सर्दियां आते हैं दिल्लीवासियों के लिए चुनौती बढ़ी जाती है. दिल्ली में एक बार फिर हवा की गुणवत्ता खराब होते जा रही है. रविवार की सुबह दिल्ली की हवा खराब केटेगरी में दर्ज की गई. इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. जानकारी के अनुसार ये 15.6 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. इसके साथ ही दिल्ली में ग्रैप स्टेज 2 लागू किए जाने की बात हो रही है.

AQI 266 दर्ज की गई

रविवार 22 अक्टूबर की सुबह दिल्लीवासियों के लिए परेशानी लेकर आई. दिल्ली में 11 बजे तक आसमान में धुंध की चादर बिछी हुई थी. इसमें देखा गया कि हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 266 दर्ज किया गया. ये खराब केटेगरी में आता है. माना जा रहा है कि हवा की गुणवत्ता को ठीक करने के लिए ग्रेप स्टेज2 को लागू किया जा सकता है. ये नियम दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम सहित एनसीआर में लागू किया जाएगा. हलांकि माना जा रहा है कि रविवार और सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है जिससे प्रदुषण का लेवल कम होगा. 

ग्रैप स्टेज2 क्या है ?

जानकारी के अनुसार अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है तो ग्रेप स्टेज 2 कर दिया जाएगा. स्टेज 2 के अनुसार डीजल से चलने वाले जेनरेटर पर पाबंदी लग जाएगी. इसके साथ ही हर दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाएगा. ज्यादा से ज्यादा लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करें इसके लिए पार्किंग फीस में बढ़ोत्तरी की जाएगी. वहीं, इलेक्टिक बसें और मेट्रो के फेरे अधिक होंगे. दिल्ली एनसीआर में कोयला जलाने पर रोक लगाई जाएगी. इसके साथ ही ज्यादा धुंधा छोड़ने वाली कारों पर चलान किया जाएगा. इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन के काम पर कुछ रोक लगाई जाएगी.