News Nation Logo
Banner

सोमवार को लगातार छठे दिन 'खराब श्रेणी' में पहुंची दिल्ली की हवा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सोमवार को लगातार छठे दिन ‘खराब श्रेणी’ में रही क्योंकि हवा की धीमी गति और ठंडे मौसम की वजह से प्रदूषकों का बिखराव नहीं हो रहा है.

Bhasha | Updated on: 09 Dec 2019, 11:12:07 AM
Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) सोमवार को लगातार छठे दिन 'खराब श्रेणी' में रही क्योंकि हवा की धीमी गति और ठंडे मौसम की वजह से प्रदूषकों का बिखराव नहीं हो रहा है. शहर में सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर वायु गुणवत्ता 358 दर्ज की गई. वायु गुणवत्ता 0-50 श्रेणी में 'खराब', 51-100 में 'संतोषजनक', 101-300 में 'मध्यम', 201-300 में ‘खराब’, 301-400 में 'बेहद खराब' और 401-500 में ‘गंभीर’ माना जाता है और 500 से ऊपर 'अति गंभीर' श्रेणी में मानी जाती है.

और पढ़ें: केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रदूषण पर दिया अटपटा बयान, पर्यावरणविदों ने की अलोचना

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता 404 दर्ज की गई. ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और नोएडा में वायु गुणवत्ता क्रमश: 377, 341 और 390 दर्ज की गई. दिल्ली में करणी सिंह शूटिंग क्षेत्र में 391 और इसके बाद जहांगीरपुरी, बवाना और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में वायु गुणवत्ता 388 दर्ज की गई. बता दें कि रविवार को भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब (Very Poor)' की श्रेणी में दर्ज किया गया था.

गौरतलब है कि देश की राजधानी की वायु गुणवत्ता लगातार शुक्रवार को भी बहुत खराब रही. संभावना है कि शनिवार को कुछ क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है. केंद्रीय एजेंसी, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्ट (सफर) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 388 है, जबकि गुरुवार को यह 334 था.

ये भी पढ़ें: काम की खबर : अब मोबाइल नंबर से RC और DL को लिंक कराना होगा

वहीं शुक्रवार को सफर मॉडल ने ये भी अनुमान जताया था कि शांत वायु और आगामी दिनों में वेंटिलेशन गुणांक में कमी के कारण परिस्थितियां प्रदूषण बढ़ाने के लिए अनुकूल हैं.

सफर ने ये भी कहा, 'अनुमान के अनुसार एक्यूआई शनिवार तक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी के बीच रहेगा.' सफर ने बताया कि पूरे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार से ही बहुत खराब श्रेणी में है.

First Published : 09 Dec 2019, 11:12:07 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो