logo-image

दिल्ली : दशहरे को पूरा हुआ डेंगू के खिलाफ अभियान का 8वां सप्ताह

रविवार को दशहरा पर्व कोरोना नियमों का पालन करते हुए तय दिशानिर्देशों के अनुसार, देशभर में मनाया जा रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को बधाई देते हुए कहा, "बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयदशमी की सभी देशवासियों को हार्दिक

Updated on: 25 Oct 2020, 06:36 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली सरकार द्वारा डेंगू-रोधी एक अभियान शुरू किया गया है. यह अभियान 8वें सप्ताह में प्रवेश कर गया है. 10 सप्ताह के इस विशेष अभियान में दिल्ली के छात्र, अध्यापक, विधायक, मंत्री और स्वयं मुख्यमंत्री शामिल हुए हैं. डेंगू-रोधी इस अभियान को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "डेंगू के खिलाफ अभियान के 8वें रविवार को आज सुबह मैंने फिर से अपने घर पर ठहरे हुए पानी की चेकिंग की और उसे बदला. डेंगू को हराने के लिए हमें बस मच्छरों को पनपने से रोकना है. पिछली बार की तरह इस बार भी डेंगू कंट्रोल में है, दिल्ली लगातार दूसरे साल डेंगू को मात दे रही है.

रविवार को दशहरा पर्व कोरोना नियमों का पालन करते हुए तय दिशानिर्देशों के अनुसार, देशभर में मनाया जा रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को बधाई देते हुए कहा, "बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक विजयदशमी की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. जल्द ही महामारी रूपी रावण का अंत होगा और मानवजाति के साहस और जज्बे की जीत होगी."

दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' डेंगू-रोधी अभियान के आठवें सप्ताह प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी मशहूर हस्तियों का समर्थन मिला है. यह प्रख्यात हस्तियां दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी.

गायक शंकर महादेवन दिल्ली में लोगों को मच्छरों के प्रजनन रोकने के लिए और अपने घर और आसपास जमा पानी का निरीक्षण करके उसे साफ करने, उस जमा पानी को बदलने या तेल-पेट्रोल डालने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

मुख्यमंत्री केजरीवाल की अपील पर दिल्ली के दुकानदार और व्यापारी, दिल्ली सरकार द्वारा डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान में शामिल हुए हैं. केजरीवाल ने इस कदम की सराहना हुए दिल्ली के सभी दुकानदारों को इस अभियान में हिस्सा लेने और डेंगू से खुद को और अपने ग्राहकों को बचाने के लिए धन्यवाद दिया.

डेंगू के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के सातवें सप्ताह दिल्ली में सभी दुकानदारों को हर रविवार को अपनी दुकान और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करने और जमा पानी को सुखाने, बदलने के लिए प्रोत्साहित किया गया. ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि उनके आसपास डेंगू मच्छरों के प्रजनन को रोका जा सके.