logo-image

दिल्ली : होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत 247 मामले दर्ज

लॉक डाउन (Lock Down) के दौरान क्वारंटाइन किया गया कोई व्यक्ति बाहर न निकले, इसके लिए दिल्ली पुलिस फिजिकल वेरिफिकेशन और टेक्निकल वेरिफिकेशन कर रही है.

Updated on: 06 Apr 2020, 08:54 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस होम क्वारंटाइन को सख्ती से पालन करवाने के लिए कड़े कदम उठाए हैं. लॉक डाउन (Lock Down) के दौरान क्वारंटाइन किया गया कोई व्यक्ति बाहर न निकले, इसके लिए दिल्ली पुलिस फिजिकल वेरिफिकेशन और टेक्निकल वेरिफिकेशन कर रही है. अभी तक की बात करें तो दिल्ली पुलिस ने कुल 247 एफआईआर दर्ज की हैं. जिसमें से फिजिकल वेरिफिकेशन के आधार पर 81 की गई हैं जबकि 160 टेक्निकल वेरिफिकेशन के आधार पर. 6 मामलों में पड़ोसी ने शिकायत की है.

देश की राजधानी के अलग अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस द्वारा महामारी अधिनियम के तहत 247 मुकदमे दर्ज किये हैं. इन 247 मुकदमों में पुलिस ने 160 केस टेक्नीकल सर्विलांस के जरिये खामियां पकड़ कर दर्ज किये. दिल्ली पुलिस मुख्यालय द्वारा तैयार आंकड़ों से यह जानकारी सोमवार को आईएएनएस को मिली. जानकारी के मुताबिक, दर्ज किये गये इन मामलों में वे मामले भी शामिल हैं जिनमें, होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करते हुए लोग पकड़े गये.

यह भी पढ़ें-उद्धव ठाकरे के घर के पास COVID-19 का संदिग्ध मिलने के बाद 'मातोश्री' को सील किया गया

यह मुकदमे पुलिस द्वारा संबंधित लोगों के पास खुद जाकर देखने पर मिली लापरवाही, तकनीकी सर्विलांस के आधार पर मिली सटीक जानकारी के बाद दर्ज किये गये. 247 मुकदमों में से 81 एफआईआर तो सिर्फ मौके पर पहुंच ही पुलिस ने पकड़ लिये. जबकि 160 मामले तकनीकी सर्विलांस की मदद से पकड़ में आये. सभी के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं और महामारी अधिनियम की धारा-3 के तहत केस दर्ज हुए हैं.

यह भी पढ़ें-Corona Virus Crisis : जेएनयू, यूजीसी नेट, पीएचडी, नीट, समेत कई प्रवेश परीक्षाएं स्थगित

इन 247 मुकदमों में वे 6 मामले भी शामिल हैं जो, पड़ोसियों-परिचितों ने पुलिस को बताये. पुलिस द्वारा दर्ज इन 247 मुकदमों में 47 और सबसे ज्यादा एफआईआर सिर्फ बाहरी दिल्ली जिले में ही दर्ज की गयीं. जबकि दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम, द्वारका पूर्व, दक्षिण, मध्य, उत्तर-पश्चिम, शाहदरा और पूर्वी जिलों में ऐसे मुकदमों की संख्या क्रमश: 41, 35, 22, 21, 13, 11 और 8 रही.

केंद्र सरकार का मिल रहा सहयोगः सीएम केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी गरीबों को हम राशन देंगे. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है हम उन्हें भी राशन देंगे. उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने हमें भरोसा दिलाया है कि अगर राशन खत्म हो जाएगा तो और राशन उपलब्ध करा दिया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने आगे बताया कि पिछले 2-3 दिनों से वह PPE किट्स की मांग कर रहे थे. केंद्र सरकार ने हमें 27000 PPE किट्स अलॉट किया है.