logo-image

दिल्ली में खुले स्कूल, कॉलेज, इंस्टिट्यूट और जिम, नाइट कर्फ्यू में 1 घंटे की छूट

पहले फेज में नौवीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. दिल्ली सरकार ने कक्षा 9 से 12वीं तक यानी सीनियर स्टूडेंट्स को सोमवार से ऑफलाइन क्लासेस के लिए बुलाया है. इसके बाद फेज वाइज से जूनियर क्लासेस के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा.

Updated on: 04 Feb 2022, 02:33 PM

highlights

  • पहले फेज में नौवीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा
  • DDMA ने फैसला लिया कि दिल्ली में जिम भी खोले जाएंगे
  • सख्त पाबंदियों के धीरे-धीरे हटाने का सिलसिला बरकरार है

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नए मामले की रफ्तार घटने के बाद सख्त पाबंदियों के धीरे-धीरे हटाने का सिलसिला बरकरार है. डीडीएमए की शुक्रवार को हुई बैठक में दिल्ली को कुछ और खोलने का फैसला किया गया. जिम और स्कूल खोलने पर फैसला लिया गया. इसके साथ ही कॉलेज और कोचिंग इंस्टिट्यूट्स को भी खोलने का फैसला किया गया. वहीं नाइट कर्फ्यू में भी एक घंटे की राहत दी गई है. दिल्ली में स्कूल खोले जाने पर अभी तक बड़ा सस्पेंस था, जबकि देश के कई राज्यों में 1 फरवरी से ही स्कूल खुल चुके हैं.

सोमवार से दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूल खुलेंगे. पहले फेज में नौवीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. दिल्ली सरकार ने कक्षा 9 से 12वीं तक यानी सीनियर स्टूडेंट्स को सोमवार से ऑफलाइन क्लासेस के लिए बुलाया है. इसके बाद फेज वाइज से जूनियर क्लासेस के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा. दिल्ली में स्कूल खोलने पर कुछ जरूरी नियम लागू हो सकते हैं. 

-स्कूल जाने के लिए माता-पिता या अभिभावक की लिखित मंजूरी अनिवार्य होगी.
-फेस मास्क या फेस शील्ड, सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड सैनेसाइटर समेत जरूरी नियमों का ध्यान रखना होगा.
-स्कूल स्टाफ और 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के छात्रों को वैक्सीन लगी होनी चाहिए.
-अगर पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते तो स्कूल उनपर दबाव नहीं डाल सकता.
-स्कूल के एंट्री गेट पर थर्म स्क्रिनिंग हो सकती है.
-ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी.
-स्कूल कैंपस को समय-समय पर सैनिटाइज करना जरूरी.

जिम खुलने से संचालकों में खुशी

जिम संचालकों की मांग मानते हुए दिल्ली सरकार ने आखिरकर जिम खोलने पर फैसला ले लिया है. डीडीएमए ने फैसला लिया है कि राजधानी में अब जिम भी खोले जाएंगे. बैठक में जिम खोलने पर सहमति बनी है. जिम संचालक जिम न खोलने के फैसले पर सरकार से नाराज थे. सड़कों पर बैनर और होर्डिंग के जरिए जिम संचालकों ने अपना विरोध जताया था. साथ ही सरकार से मांग की थी कि जब बाकी चीजें खुल सकती हैं तो जिम क्यों नहीं खुल सकता.

ये भी पढ़ें - दिल्ली: ऑड-इवन और वीकेंड कर्फ्यू हटा, जानें क्या खुला- क्‍या रहेगा बंद

सिलसिलेवार तरीके से हटाई जा रही पाबंदियां

इससे पहले डीडीएमए ने 27 जनवरी को हुई बैठक में वीकेंड कर्फ्यू और ऑड-इवन को खत्म करने समेत कई पांबदियों में ढील दी थी. इनमें सिनेमा हॉल, जिम, एंटरटेनमेंट पार्क्‍स आदि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलने से लेकर शादी समारोह में 200 लोगों तक शामिल होने की इजाजत दी गई थी. इसके अलावा दिल्ली सरकार के ऑफिसों में भी स्टाफ को बुलाने की शुरुआत करने जैसे फैसले लिए गए थे.