News Nation Logo

कोरोना वायरस के प्रकोप में भारत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से इकट्ठा किया जा रहा है डाटा

भारत मे कोरोना वायरस जिस तरह से दोबारा पैर पसार रहा है, वह बड़ी चुनौती बन गया है. ऐसे में टेस्ट का दायरा और उसके हेल्थ रिकॉर्ड को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से इकट्ठा भी किया जा रहा है.

Aamir Husain | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 26 Mar 2021, 11:54:33 AM
कोरोना के प्रकोप में भारत, AI तकनीक से इकट्ठा किया जा रहा है डाटा

कोरोना के प्रकोप में भारत, AI तकनीक से इकट्ठा किया जा रहा है डाटा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बीते 24 घंटों में सामने आए 59,118 नए मामले
  • महाराष्ट्र में करीब 36 हजार, दिल्ली में 1515 नए मामले

नई दिल्ली:

भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है. देशभर में रोजाना कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों में देशभर में कोविड-19 के कुल 59,118 नए मामले सामने आए हैं और 257 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के करीब 36 हजार नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 111 लोगों की मौत हुई है. भारत मे कोरोना वायरस जिस तरह से दोबारा पैर पसार रहा है, वह बड़ी चुनौती बन गया है. ऐसे में टेस्ट का दायरा और उसके हेल्थ रिकॉर्ड को अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से इकट्ठा भी किया जा रहा है ताकि किस इलाके में किस लक्षण के लोग हैं, ये रियल टाइम पता लगाया जा सके.

दिल्ली में कोरोना के हालात और टेस्ट को समझने के लिए न्यूज नेशन ने एक ऐसी ही लैब का रुख किया है जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां आने वाले सभी लोग कोरोना वायरस का टेस्ट करा रहे हैं. लैब में इन सभी लोगों का एंटीबॉडी एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है. खास बात ये है कि इन लोगों को रिपोर्ट के लिए ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ रहा है और सिर्फ 10 मिनट में रिजल्ट दे दिए जा रहे हैं. आईटीआई और गरुणा मिलकर दिल्ली में ऐसे टेस्ट कर रहे हैं ताकि रियल टाइम कोरोना डाटा या हेल्थ डाटा को इकट्ठा किया जा सके और कोरोना महामारी के लक्षण का भी पता लगाया जा सके.

1 घंटे में इस तरह के करीब 15 से 20 टेस्ट किए जा रहे हैं और पूरे दिन में 120 से भी ज्यादा लोगों का रिजल्ट निकाला जा सकता है. कोरोना जांच उसके रिजल्ट और उसके डाटा को भी रियल टाइम इकट्ठा करने का AI तरीका अपनाया गया है. बताते चलें कि देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोनावयरस के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. बीते 24 घंटे में यहां 1515 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं जबकि 5 लोगों की मौत भी हुई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Mar 2021, 11:54:33 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो