logo-image

Coronavirus Updates: कोरोनावायरस को लेकर HC ने दिल्ली और केंद्र सरकार से मांगा जवाब

दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए उचित तथा पर्याप्त उपायों की मांग करने वाली जनहित याचिका पर बुधवार को केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा.

Updated on: 11 Mar 2020, 01:34 PM

दिल्ली:

भारत समेत पूरी दुनिया में कोराना वायरस का कहर जारी है. भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 62 हो गई है. वहीं चीन में 17 और मौतों के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हजार हो गई है. दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने कोरोना वायरस (coronavirus )से निपटने के लिए उचित तथा पर्याप्त उपायों की मांग करने वाली जनहित याचिका पर बुधवार को केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा.

मुख्य न्यायाधीश डी. एन. पटेल और न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की पीठ ने एक अधिवक्ता की ओर से दायर जनहित याचिका पर स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर उनसे जनहित याचिका पर जवाब मांगा. अधिवक्ता त्रिवेणी पोटेकर की ओर से दायर याचिका में केंद्र और दिल्ली सरकार को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वे कोरोना वायरस रोग के उपचार एवं जांच के लिए चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता तथा उन तक पहुंच के बारे में आवश्यक एवं प्रासंगिक जानकारियां उपलब्ध करवाएं. केंद्रीय मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के 50 मामलों की पुष्टि हुई है. 

राजस्थान में कोरोनावायरस-

दुबई से लौटे जयपुर के एक बुजुर्ग के कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इस व्यक्ति की दूसरी जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है. राजस्थान के चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि 85 वर्षीय व्यक्ति की पहली जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजीटिव आई थी. पुष्टि के लिये नये नमूनों को जांच के लिये भेजा गया. इसकी रपट मंगलवार देर रात आई और वह भी पाजिटिव पाई गयी. उन्होंने कहा, 'दुबई की यात्रा से लौटा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसकी अब पुष्टि हो गयी है.'

ये भी पढ़ें: 70 लाख लोगों को मुफ्त में मिलने जा रहा है कैश, जानिए क्या है असली वजह

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का यह तीसरा मामला है. इससे पहले एक इतालवी दंपत्ति में इसकी पुष्टि हुई थी. सिंह के अनुसार विभाग उस विमान व यात्रियों का ब्यौरा जुटा रहा है जिसमें इस व्यक्ति ने दुबई से जयपुर की यात्रा की. बुजुर्ग को यहां एसएमएस अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. यह व्यक्ति 28 फरवरी को दुबई से जयपुर लौटा था.

वह सोमवार को अस्पताल आया और उसमें वायरस के लक्षण थे. पहले परीक्षण के बाद उन्हें, उनकी पत्नी और बेटे को अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है. उन्होंने कहा कि इन लोगों के संपर्क में आए 235 लोगों के बारे में जानकारी जुटा ली गई है और उन पर भी नजर रखी जा रही है. 

और पढ़ें: Coronavirus Impact: कोरोना वायरस से टूरिज्म इंडस्ट्री को करोड़ों को नुकसान, दवाइयां हो सकती हैं महंगी

मंदिरों ने जारी की कोरोनायरस से जुड़ी सूचना-

देश के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना वायरस से संक्रमण के ताजा मामले सामने आने के बीच भगवान वेंकटेश्वर मंदिर का प्रबंधन देखने वाले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने विदेशियों और प्रवासी भारतीयों को परामर्श जारी कर कहा है कि वे भारत पहुंचने के बाद 28 दिन तक मंदिर में न आएं. कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए एहतियात के तौर पर टीटीडी ने मंगलवार देर रात यह परामर्श जारी किया.