logo-image

दिल्ली में आज से फिर खुल रहा है ISBT, बरतनी होगी ये सावधानियां

दिल्ली में आज यानी मंगलवार से अंतरराज्यीय बस सेवाएं (ISBT) शुरू हो रही है. हालांकि दिल्ली सरकार ने  कोवड-19 से पहले की क्षमता से आधे पर संचालन की अनुमति दी हैं.

Updated on: 03 Nov 2020, 11:08 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज यानी मंगलवार से अंतरराज्यीय बस सेवाएं (ISBT) शुरू हो रही है. हालांकि दिल्ली सरकार ने  कोवड-19 से पहले की क्षमता से आधे पर संचालन की अनुमति दी हैं. महानगर में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच यह कदम उठाया गया है, जहां पिछले कुछ दिनों से रोजाना पांच हजार नये मामले सामने आ रहे हैं.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि अंतरराज्यीय बस सेवाओं के शुरू करने के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में तीन नवंबर से तीन आईएसबीटी से बस सेवाएं फिर से शुरू हो रही हैं.

और पढ़ें: दिल्ली में बहाल होगी इंटरस्टेट बस सेवा, DTC और क्लस्टर बसों में 20 सवारियों की लिमिट खत्म

दिल्ली परिवहन आधारभूत विकास निगम (डीटीआईडीसी) ने एक आदेश में कहा कि तीन नवम्बर से सराय काले खां, कश्मीरी गेट और आनंद विहार से अंतरराज्यीय बस सेवाओं का संचालन होगा. डीटीआईडीसी ही आईसबीटी का संचालन करता है. 

वहीं नई एसओपी के अनुसार संक्रमण की रोकथाम के लिए कई कदम उठाए गए हैं. सोमवार को इन तीनों बस अड्डों पर साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम पूरा हुआ.  इसके साथ ही बसों और यात्रियों के मूवमेंट को रेगुलेट करने और उनकी थर्मल स्कैनिंग और चेकिंग आदि की व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि एंट्री पॉइंट पर सबसे पहले बाहर से आने वाली बसों पर छिड़काव करके उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा. बस के स्टाफ और यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी. इसी तरह यहां से बनकर जाने वाली बसों को भी सैनिटाइज किया जाएगा. इसके साथ ही ये सुनिश्चित किया जाएगा कि लोग मास्क पहने बिना ना घूमें. लिफ्ट, एस्केलेटर्स, सीढ़ियों, टॉयलेट्स और टिकट काउंटरों के आस-पास लगातार सैनिटाइज किया जाएग.

इन बातों का रखना होगा खास ख्याल- 

  1. जिन डिपो से बसें दिल्ली आएंगी, उन्हें वहीं से सैनिटाइज करके भेजना होगा.
  2. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा.
  3. सभी को मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा.
  4. दिल्ली से जाने वाली बसों को भी पहले बस अड्डों पर सैनिटाइज करना होगा.
  5. बस अड्डा परिसरों में पान, गुटखा, तंबाकू खाने पर पूरी तरह पाबंदी है, पकड़े जाने पर चालान काटा जाएगा, लगातार चेकिंग होगी.
  6. थर्मल स्कैनिंग करने के अलावा सभी बस अड्डों पर यात्रियों के लिए एंटीजेन टेस्टिंग की भी व्यवस्था की जाएगी.
  7. बस अड्डों पर लगातार कोरोना गाइडलाइंस संबंधी चीजों के बारें में बताना या अनाउंसमेंट करना होगा.
  8. बस के स्टाफ या यात्री में कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत डीटीआईडीसी के स्टाफ को सूचित करना होगा.
  9. वेटिंग एरिया में यात्रियों को एक सीट छोड़कर बैठना होगा.
  10. बसों में सवार होते वक्त यात्रियों को लाइन में लगकर और दूरी बनाकर खड़े रहना होगा.