logo-image

दिल्ली में कोरोना से मचा त्राहीमाम, केजरीवाल सरकार ने उठाए ये जरूरी कदम

राजधानी दिल्ली में महामारी कोरोनावायरस से त्राहिमाम मचा हुआ है. दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर के कारण प्रकोप मचा हुआ है. राजधानी में पिछले 24 घंटे में 11491 नए मामले सामने आए है, जबकि अब तक 72 लोग जान गंवा चुके हैं.

Updated on: 13 Apr 2021, 11:30 AM

highlights

  • दिल्ली में  सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं पर रोक लगी हुई है
  • मुख्यमंत्री ने सोमवार को शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ समीक्षा बैठक की
  • दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस की नई लहर से निपटने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में महामारी कोरोनावायरस से त्राहिमाम मचा हुआ है. दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर के कारण प्रकोप मचा हुआ है. राजधानी में पिछले 24 घंटे में 11491 नए मामले सामने आए है, जबकि अब तक 72 लोग जान गंवा चुके हैं.  पिछले कुछ दिनों में कोविड -19 मामलों में तेजी के साथ, दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस की नई लहर से निपटने के लिए अपने प्रयास तेज कर दिए हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार सुबह स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और बाद में लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की.

और पढ़ें: लापरवाही! कई घंटे तक कोविड पॉजिटिव पिता के शव के साथ बैठा रहा परिवार, नहीं मिली मदद

दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राज्य में कई पाबंदिया लगा रखी हैं. कोरोना की नई गाइडलाइंस के अनुसार, दिल्ली में  सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं पर रोक लगी हुई है.  वहीं शादी समारोह में अब केवल 50 लोग ही शामिल हो पाएंगे, जबकि अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं. इसके साथ ही मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है. बता दें कि  6 अप्रैल से दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू भी लगा हुआ है.

सीएम केजरीवाल ने अस्पतालों में अधिक बेड की आवश्यकता को देखते हुए, राज्य सरकार ने कैपेसिटी बढ़ाने के लिए, इंटेंसिव केयर यूनिट्स (आईसीयू) बेड बढ़ाने और सरकारी और निजी दोनों प्रकार के अस्पतालों में अन्य सुविधाओं को लागू करने का निर्णय लिया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि सरकार कोविड-19 के खिलाफ लड़ने और राष्ट्रीय राजधानी की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सभी कदम उठा रही है. राजधानी में कोविड -19 उछाल को देखते हुए अस्पतालों में तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार को शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बीच, उन्होंने लोगों से कोविड -19 के खिलाफ खुद को बचाने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करने का भी आग्रह किया.

केजरीवाल ने समीक्षा बैठक के बाद ट्विटर पर कहा, "हम प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर, दोनों में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. सभी से सहयोग करने की अपील है. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. जब तक जरूरी न हो, तब तक अस्पताल न जाएं. योग्य होने पर टीकाकरण करवाएं."