News Nation Logo

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर 110 पहुंची

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किये जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 110 हो गई.

IANS | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Mar 2020, 08:44:48 AM
Corona

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर 110 पहुंची (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किये जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 110 हो गई. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है. हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी. इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसकी शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई.

यह भी पढ़ेंः Corona: आगरा, नोएडा और गाजियाबाद सहित इन 11 शहरों में 31 मार्च तक मॉल्स, मल्टीप्लेक्स बंद

उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई. दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में 12, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 33, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इसके अलावा तेलंगाना में तीन और राजस्थान में दो मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक-एक मामले दर्ज किये गये हैं. केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 22 मामले सामने आए हैं. इनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

यह भी पढ़ेंः अब तक 389 भारतीय ईरान से भारत पहुंचे, एस जयशंकर ने बताया

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 110 संक्रमित लोगों में 17 विदेशी हैं. इनमें 16 इतालवी हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, केरल के तीन मरीजों सहित इलाज के बाद अब तक 13 लोगों को छुट्टी दे दी गई है. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने लोगों को से कहा कि वायरस का कोई वायरस का सामुदायिक संचरण नहीं देखा गया है. भारत में स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति अभी नहीं आयी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 93 संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 4,000 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उनका पता लगाया जा रहा है, जबकि देश भर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः इटली में एक दिन में कोरोना वायरस से 368 मौतें हुईं, भारत लाए गए 218 लोग

उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामुदायिक निगरानी, पृथक केंद्र, पृथक वार्ड, पर्याप्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), प्रशिक्षित कर्मचारी, त्वरित प्रतिक्रिया दल जैसी सभी आवश्यक सुविधाओं को और मजबूत किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 30 हवाई अड्डों पर 12,76,046 यात्रियों की जांच की जा चुकी है. मंत्रालय के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा कर्मचारियों के लिए 80,50,000 एन95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की खरीद का आदेश दिया गया है. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में सरकार ने बुधवार को राजनयिक और रोजगार जैसी कुछ श्रेणियों को छोड़कर सभी वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया. सरकार ने भारतीय नागरिकों से विदेश की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने के लिए कहा है. 

First Published : 16 Mar 2020, 08:44:09 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus