logo-image

Coronavirus: कोरोना से संक्रमित युवक ने इस होटल में रखी थी बर्थडे पार्टी, अब नोएडा तक फैला Virus

दिल्ली और तेलंगाना के बाद उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का पता चला है.

Updated on: 03 Mar 2020, 08:03 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली और तेलंगाना के बाद उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का पता चला है. इसके बारे में गौतमबुद्ध नगर (Nodia) के चीफ मेडिकल ऑफिसर ( सीएमओ) डॉ. अनुराग भार्गव और एसीएमओ डॉ. सुनील दोहरे ने मीडिया से कहा कि दिल्ली के उस शख्स (जो कोरोना वायरस से संक्रमित है) ने शुक्रवार को दिल्ली के हयात होटल में अपने बेटे की बर्थडे पार्टी की थी. यह पार्टी की 28 फरवरी को गई थी. इस पार्टी में नोएडा के दो परिवार शामिल हुए थे. सीएमओ का कहना है कि उन्होंने यूपी सरकार को इस पूरे वाकये की सूचना दी है.

यह भी पढ़ेंःराजस्थान: जयपुर में इटली से आए दंपति में कोरोना वायरस की पुष्टि, अस्पताल प्रशासन में मची खलबली

नोएडा में कोरोना वायरस की दस्तक के बारे में सरकारी अधिकारियों ने भी पुष्टि कर दी है. इसमें स्पष्ट रूप से बताया गया है कि 28 फरवरी को जिस शख्स ने दिल्ली के एक होटल में दावत दी थी, उसे कोविड-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है. इस पुष्टि के बाद होटल ने भी बयान जारी किया है. होटल के अनुसार, गेस्ट और सहयोगियों का ख्याल रखने के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और हमारे लिए उनकी सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता है.

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, होटल ने आगे कहा कि कोरोना वायरस की सूचना मिलते ही और सरकार की तरफ से आदेश जारी किए जाने के बाद हमने एहतियात के कई कदम उठाए हैं. होटल के रेस्त्रां, पब्लिक एरिया, लॉकर्स और मीटिंग स्पेस में गहनता से साफ सफाई का काम चलाया जा रहा है.

हयात होटल के बयान में यह भी कहा गया है कि 28 फरवरी को रेस्त्रां में जो भी कर्मचारी थे, उन्हें 14 दिन के लिए खुद की निगरानी (सेल्फ क्वैरनटाइन) में रहने का सुझाव मिला है. सभी कर्मचारियों और होटल में आने-जाने वाले कांट्रेक्टर के तापमान लगातार मापे जा रहे हैं. फिलहाल, होटल के किसी कर्मचारी में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. इस पर पैनी निगाह भी रखी जा रही है. स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, उसका सख्ती से पालन किया जा रहा है, ताकि होटल के गेस्ट और कर्मचारी स्वस्थ माहौल में रह सकें. होटल प्रशासन की ओर से सरकार का हरसंभव सहयोग किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःकोरोना वायरस की दहशत से बंद होने लगे नोएडा के स्कूल

आगरा में कोरोना वायरस के मिले 6 संदिग्ध, राजस्थान में भी दस्तक

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप मचा हुआ है. नोएडा के बाद आगरा में अब कोरोना वायरस के 6 संदिग्ध मिले हैं. ये वही लोग हैं जो इटली से आए शख्स के संपर्क में आए थे. यह शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है. फिलहाल, इन सभी 13 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इनके सैंपल को पुणे के मेडिकल लैब में भेज दिया है. वहीं, राजस्थान के जयपुर में भी दंपति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है.

आगरा में 13 लोगों में मिले कोरोना वायरस के लक्ष्ण

सरकार का कहना है कि आगरा में 13 लोगों ऐसे मिले हैं, जिनमें कोरोना वायरस (COVID-19) के लक्षण मिले हैं. इन 13 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. इन लोगों के सैंपल को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (एनआईवी) भेज गया गया है. इन 13 लोगों के संपर्क में आए लोगों की जांच भी शुरू हो गई है.