logo-image

कोरोना वायरस को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- अब सरकारी-निजी स्कूलों में नहीं होगा ये काम

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर एहतियात के तौर पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों के लिए बड़ा फैसला किया है.

Updated on: 06 Mar 2020, 07:00 PM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर एहतियात के तौर पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को सुबह की सभा निलंबित करने का निर्देश दिया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को अगले आदेश तक कर्मचारियों के लिए बायोमीट्रिक उपस्थिति व्यवस्था को फिलहाल बंद करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ेंःकोरोना वायरस को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- अब सरकारी-निजी स्कूलों में नहीं होगा ये काम

सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्राचार्यों को लिखे एक पत्र में निदेशालय ने कहा है कि स्कूल में सभा आयोजित न करें. अगले आदेश तक कर्मचारियों के लिए बायोमीट्रिक से उपस्थिति दर्ज कराने से भी रोकें. राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है, लेकिन माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों और कर्मचारियों को स्कूल जाना आवश्यक है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 31 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें से तीन मामले दिल्ली से हैं.

दिल्ली में एक और कोरोना वायरस संक्रमित मिला, देश भर में 31 पहुंचा आंकड़ा

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक अन्य नए मामले की पुष्टि हुई है. इसके बाद से देश भर में वायरस सीओवीआईडी-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 31 हो गई है. संक्रमण का सबसे नया मामला दिल्ली के उत्तम नगर में सामने आया है. वह हाल ही में थाइलैंड (Thailand) और मलेशिया से लौटा था. इसे मिलाकर देश में कोरोना संक्रमण के कुल 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले गुरुवार को गाजियाबाद के एक 57 साल के शख्स में इस खतरनाक वायरस की पुष्टि हुई थी. वह हाल ही में ईरान (Iran) की यात्रा से लौटा था. हालांकि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ सकता है. दरअसल शुरुआती जांच में 23 अन्य लोगों में इस खतरनाक वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले हैं और अब स्वास्थ्य अधिकारियों को उनके दोबारा टेस्ट के नतीजों का इंतजार है.

गाजियाबाद में मिला शख्स आइसोलेशन में

गाजियाबाद वाले शख्स को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. उसकी पत्नी और बेटे को गाजियाबाद के ही एएजी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है. इसके अलावा स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने उस शख्स के 3 कर्मचारियों को घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है. 23 अन्य लोग जिनमें कोरोना वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले हैं, उनके सैंपल को फाइनल टेस्ट के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है. शुरुआती जांच में इनमें कोरोना संक्रमण के संकेत मिले हैं. अगर फाइनल टेस्ट में भी ये पॉजिटिव पाए जाते हैं तो भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 50 को पार कर जाएंगे.

यह भी पढ़ेंःनिर्मला सीतारमण बोलीं- Yes Bank का होगा पुनर्गठन, ग्राहकों के लिए उठाया जाएगा ये बड़ा कदम

चीन में डेढ़ हजार से अधिक मरीजों को छुट्टी

उधर चीन में कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) से संक्रमित हुए 1,681 रोगियों को उपचार और पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. नेशनल हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी. कमीशन ने अपनी डेली रिपोर्ट में कहा कि अब तक कुल 53,726 मरीजों को गुरुवार तक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीन में अभी तक कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 80,552 मामलों की पुष्टि हुई है और संक्रमण के चलते 3,042 लोगों की मौत हो चुकी है.

दुनिया भर से सामने आए 2,241 नए मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में गुरुवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के 2,241 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद से इस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 95,333 हो गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पहली बार पांच देशों, क्षेत्रों और इलाकों से सीओवीआईडी-19 (कोरोनावायरस) से संक्रमित मामलों की सूचना आई है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने बुधवार को एक ब्रीफिंग के दौरान वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को लागू करने के महत्व पर जोर दिया था.