logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल्ली में कैसे रुकेगा कोरोना वायरस संक्रमण, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया ये उपाय

हर्षवर्धन ने कहा, मुझे लगता है कि लॉकडाउन 3.0 के दौरान यहां न्यूनतम छूट दी जानी चाहिए, लेकिन यह पूरी तरह से दिल्ली सरकार पर है. स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश दिए हैं

Updated on: 04 May 2020, 06:35 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी देश का एक ऐसा राज्य है, जहां कोरोनावायरस (Corona Virus) को रोकन के लिए सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री ने यहां मीडिया से कहा, दिल्ली में कोविड -19 (COVID-19) की स्थिति पर टिप्पणी करना मेरे लिए अनुचित है, क्योंकि इसे एक राजनीतिक बयान के रूप में देखा जाएगा. लेकिन मेरी व्यक्तिगत राय में, दिल्ली उन राज्यों में से एक है, जहां कोरोनोवायरस के मामलों को नियंत्रित करने के लिए और अधिक सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है. इसके खिलाफ लड़ाई को और अधिक गंभीरता से लेने की जरूरत है.

हर्षवर्धन ने कहा, मुझे लगता है कि लॉकडाउन 3.0 के दौरान यहां न्यूनतम छूट दी जानी चाहिए, लेकिन यह पूरी तरह से दिल्ली सरकार पर है. स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश दिए हैं, लेकिन यह राज्य सरकार को तय करना है कि वहां की स्थिति के अनुसार उन दिशा-निर्देशों को कितना और कैसे लागू करना चाहिए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा, संपूर्ण दिल्ली एक रेड जोन है. केंद्र सरकार ने रेड जोन को कुछ छूट दी है और हम उन सभी छूट को लागू करने देंगे.

केजरीवाल ने की बैठक
केजरीवाल ने अपनी सरकार द्वारा कार्यालयों को तीसरे लॉकडाउन में खोलने की अनुमति देने के बाद पहली कैबिनेट बैठक की. अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को दिल्ली सचिवालय में केजरीवाल ने बैठक ली, जो कि अब तक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही सभी बैठकें कर रहे थे. अब तक शहर में 4,500 से अधिक कोरोनोवायरस के मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें-Lockdown 3.0: शराबियों ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धजिज्यां, पुलिस ने संभाला मोर्चा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने जनता से की अपील
वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश को अलग-अलग जोन में बांटा गया है. लेकिन दिल्ली को केंद्र सरकार ने रेड जोन (Red zone) में रखा है. केंद्र सरकार की गाइडलाइन से इतर नहीं जा सकते हैं. केंद्र जो अनुमति दी है वो हमने शुरू किए. अब हमें धीरे-धीरे कैसे कोरोना को हराना है इसपर काम करना है. उन्होंने कहा कि दिल्ली ने बहुत बड़े-बड़े काम किए हैं. जब डेंगू को हराया था. अकेले सरकार कुछ नहीं कर सकती. जनता का सहयोग चाहिए. कोरोना को हराएंगे तो दिल्ली में और एक्टिविटी शुरू होगी. इसलिए तीन चीजों का ख्याल रखे.

पहला-मास्क पहनकर घर से बाहर निकले.
दूसरा-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
तीसरा- हाथ धोए और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें

यह भी पढ़ें-वुहान के लैब से कोरोना के पैदा होने के अमेरिका के पास अहम सबूत : माइक पोम्पियो

कोरोना की हार आप ही तय कर सकते हैं
उन्होंने कहा कि आपको कोरोना को हराना है या नहीं ये 90 प्रतिशत बात आप पर निर्भर करता है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कल केंद्र की गाइडलाइन के हिसाब से हमने छूट दी. लेकिन कुछ दुकानों के सामने लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर नहीं आए. यह देखकर बहुत दुख हुआ.