logo-image

दिल्ली में कोरोना के मरीज 3 हजार के पार पहुंचे, देशभर में कोविड-19 से 1007 की मौत

राजधानी दिल्ली में कोरोना पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बुधबार सुबह तक स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक 3314 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं, जिनमें से 1078 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. दिल्ली में 54 लोगों की मौत हुई है.

Updated on: 29 Apr 2020, 11:40 AM

नई दिल्ली:

CoronaVirus (Covid-19): देश मे कोरोना पीड़ितों की संख्या 31,332 हो गयी है. इनमें से 22,629 अभी भी कोरोना (Corona Virus) पॉजिटिव हैं जबकि 7695 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. बुधवार सुबह तक स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में मरने वालों की संख्या एक हजार को पार कर गई. अब तक 1007 लोगों के मरने की अधिकारिक पुष्टि हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार सुबह तक अंडमान- निकोबार में 33 कोरोनावायरस के मामले सामने आए थे जिनमें से 15 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. उधर, आंध्र प्रदेश में यह आंकड़ा 1259 है, जिसमें 258 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. यहां 31 की हां मौत हुई है.

इस बीच, अरुणाचल प्रदेश कोरोना फ्री राज्य हो गया है. असम में कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या 38 पहुंच गई है, जिनमें से 27 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. एक की मौत हुई है. बिहार में कोरोनावायरस संक्रमित की संख्या 366 हो गई है, जिनमें से 64 को डिस्चार्ज किया गया है. दो की मौत हुई है . चंडीगढ़ में मामला 56 पहुंच गया है. 17 की मौत हुई है. छत्तीसगढ़ में संख्या 38 पहुंची है यहां 34 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: COVID-19: दिल्ली में हाल-बेहाल, संक्रमित मरीज को 'शव' के साथ रखा

राजधानी दिल्ली में कोरोना पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बुधबार सुबह तक स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक 3314 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं, जिनमें से 1078 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. दिल्ली में 54 लोगों की मौत हुई है.

गोवा कोरोना फ्री राज्य बना हुआ है. गुजरात में यह संख्या 3744 हो गई है, जिनमें से 434 को डिस्चार्ज किया चुका है. गुजरात मे 18 की मौत हो गई है. हरियाणा में आंकड़ा 310 पहुंचा है, 209 को डिस्चार्ज किया चुका है. यहां तीन की मौत हुई है.

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने प्लाज़्मा थेरेपी पर कहा कि इस थेरेपी पर केंद्र सरकार ने कहा है कि प्लाज़्मा थेरेपी टेक्निकल काम है, इस पर प्रयोग हो रहा है. इसके साथ ही जिन्हें परमिशन नहीं है वो ना करें. कहीं ऐसा ना हो बिना परमिशन के काम शुरू ना कर दें. दिल्ली सरकार को केंद्र से परमिशन मिली हुई है. कई संस्थाओ को परमिशन मिली है.

इसके अलावा Mcd सफाईकर्मी की मौत पर मुआवजा देने की बात जैन ने कहा कि जो भी कोरोना ड्यूटी के ऊपर है उसको मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि हरियाणा-यूपी बॉर्डर को सील किया जा सकता है इसपर हमारी बातचीत चल रही है.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में फंसे मुस्लिम युवक के लिए इफ्तारी का इंतजाम कर रहा हिंदू परिवार, सांप्रदायिक सौहार्द्र की खूबसूरत तस्वीर

स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि जहां पर 3 केस हैं वहां हम कन्टेनमेंट ज़ोन बना देते हैं, 90 परसेंट ज़ोन में नए केस नहीं आ रहे हैं. 200 से ऊपर हेल्थ वर्कर्स कोरोना पॉजिटिव हैं.,जो कोरोना के इलाज में लगे हैं वहां केस कम है. जिनमें लक्षण नहीं है उन्हें 14 दिन घर में ही आइसोलेशन में रहना होगा. माइनॉरिटी कमीशन के बारे में मुझे कोई आईडिया नहीं है. जिस जगहों पर पॉजिटिव पाए गए हैं वहां सेनेटाइज किया जा रहा है.