News Nation Logo
Banner

कोरोना आया-मास्क लाया, स्कूल होंगे बंद; ये कदम उठाएगी सरकार

कोरोना के मामले दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ रहे हैं. स्कूलों में कोरोना के कई मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों से कह दिया है कि वो बच्चों को मास्क पहनना सुनिश्चित करें...

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 15 Apr 2022, 09:25:57 AM
Corona returns

Corona returns (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • 20 अप्रैल को डीडीएमए की बैठक
  • फिर से हो सकती है मास्क की वापसी
  • स्कूलों में केस मिलने पर उन्हें बंद करने के निर्देश

नई दिल्ली:  

कोरोना के मामले दिल्ली-एनसीआर में तेजी से बढ़ रहे हैं. स्कूलों में कोरोना के कई मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों से कह दिया है कि वो बच्चों को मास्क पहनना सुनिश्चित करें, जितना मुमकिन हो सके सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. और अगर एक भी केस आता है, तो गाइडलाइन्स के मुताबिक स्कूल को सेनिटाइज करा कर उसे बंद कर दें. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का भी बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि जरूरत पड़ने पर स्कूलों के लिए कोरोना वायरस से जुड़ी एसओपी जारी की जाएगी. जिसमें स्कूलों को खोलने से लेकर उसमें बच्चों की उपस्थिति और पढ़ाई के तरीकों को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे.

20 अप्रैल को हो सकता है मास्क पर बड़ा फैसला

दिल्ली सरकार (Delhi Government) से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कोरोना के मामले जितनी तेजी से बढ़ रहे है, ऐसे में 5 दिनों के भीतर यानी 20 अप्रैल को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक होने वाली है. जिसमें कोरोना संक्रमण (Corona Cases) के प्रसार को रोकने के उपायों पर चर्चा होगी. बता दें कि दिल्ली में एक हफ्ते में संक्रमण दर 0.5 फीसदी से बढ़कर 2.70 फीसदी हो गई है. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि रोजाना आने वाले नए केसों की संख्या काफी कम है. बता दें कि DDMA ने इस महीने की शुरुआत में सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना के फैसले को वापस ले लिया था. साथ ही सभी तरह प्रतिबंध हटा दिए गए थे. लेकिन अब फिर से मास्क की वापसी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय विद्यालयों में DM-MP कोटा खत्म, इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

स्कूलों में कोरोना केस मिलते ही बंद कराएं स्कूल

दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने सभी प्राइवेट और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को कहा है कि वे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर मुमकिन कदम उठाएं. अगर किसी भी स्कूल में कोई कोविड का मामला सामने आता है तो तुरंत निदेशालय को जानकारी दी जाए. साथ स्कूल को कुछ समय के लिए बंद किया जाए. या फिर उस ब्रांच को बंद किया जाए, जहां केस मिला है. स्कूलों के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया कि सभी स्टूडेंट, टीचर और स्टाफ मास्क पहनें. जितना मुमकिन हो सके, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. 

आज गाइडलाइन्स जारी कर सकती है दिल्ली सरकार

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि उन्‍हें कुछ स्‍कूलों में बच्‍चों के संक्रमित होने की रिपोर्ट्स मिली हैं. उन्‍होंने बताया कि शिक्षा निदेशालय शुक्रवार को डीटेल्‍ड गाइडलाइंस जारी करेगा. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की 20 अप्रैल को एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है. पहले यह बैठक 18 अप्रैल को होनी थी, जिसे रीशेड्यूल किया गया है. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोविड केसों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है और कोविड संक्रमण दर भी बढ़ रही है. बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा होगी और उसके बाद ही कोई फैसला लिए जाने की उम्मीद है. यह मीटिंग विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में होने वाली डीडीएमए (DDMA) की बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत व सीनियर अधिकारी भी हिस्सा लेंगे.

First Published : 15 Apr 2022, 09:25:57 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.