logo-image

दिल्ली में हफ्ते भर औऱ बढ़ेगा लॉकडाउन, आज केजरीवाल कर सकते हैं ऐलान

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 19 अप्रैल को छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी और अब तक वह तीन बार इसे बढ़ा चुके हैं.

Updated on: 09 May 2021, 07:54 AM

highlights

  • दिल्ली में हफ्ते भर के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन
  • सोमवार को सुबह खत्म हो रहा है तीसरा लॉकडाउन
  • अधिसंख्य आबादी एक हफ्ते और बढ़ाने के पक्ष में

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में हाल के दिनों में कुछ कमी देखने को मिल रही है, लेकिन महामारी की वजह से हो रहे मौतों के आंकड़ों में कोई बदलाव नहीं दिख रहा है. इस बीच कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) को 17 मई तक बढ़ाया जा सकता है. दिल्ली सरकार संभवतः इसकी घोषणा रविवार शाम तक कर सकती है. दिल्‍ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर को देखते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 19 अप्रैल को छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी और अब तक वह तीन बार इसे बढ़ा चुके हैं. तीसरा लॉकडाउन सोमवार सुबह पांच बजे समाप्त हो रहा है. 

चौथी बार लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी
प्राप्त जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार अब चौथी बार लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी कर रही है. वहीं, ऑनलाइन मंच लोकलसर्कल के सर्वेक्षण में 85 प्रतिशत दिल्लीवाले चाहते हैं कि लॉकडाउन की अवधि कम से कम एक हफ्ते और बढ़ाई जाए, जबकि 47 प्रतिशत ने तीन हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में राय दी. इसके अलावा व्यापार संघ सीटीआई द्वारा कराए गए सर्वे में 65 प्रतिशत व्यापार संगठनों ने दिल्‍ली में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के पक्ष में मत दिया है. 70 प्रतिशत चाहते हैं कि पाबंदी की अवधि दो सप्ताह तक बढ़ाई जाए. सर्वेक्षण में शामिल 84 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि बिना संपर्क सभी सामान की घर में आपूर्ति करने की अनुमति दी जाए जिससे कारोबार चलता रहे और ग्राहकों को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

यह भी पढ़ेंः  Good News: भारत में आई एक और वैक्सीन, DRDO द्वारा विकसित 2-DG दवा को मंजूरी

सीटीआई ने कही यह बात
व्यापार संघ सीटीआई ने शनिवार को कहा कि उसके द्वारा कराए गए सर्वे में 65 प्रतिशत व्यापार संगठनों ने दिल्ली में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाए जाने का पक्ष लिया है. चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा कि दिल्ली में 65 प्रतिशत कारोबारियों ने लॉकडाउन बढ़ाने का पक्ष लिया. उन्होंने कहा कि सर्वे में 480 व्यापारियों और औद्योगिक संगठनों ने अपनी राय दी. सीटीआई ने एक बयान में कहा कि 480 संगठनों में से करीब 315 ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह बढ़ाया जाना चाहिए. 60 संगठनों ने दो सप्ताह लॉकडाउन बढ़ाने का पक्ष लिया. बयान में कहा गया है कि करीब 100 संगठनों ने कहा कि लॉकडाउन हटाया जाना चाहिए और कारोबारियों को सम-विषम के आधार पर हफ्ते में तीन दिन दुकानें और बाजार खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए.