logo-image

Corona in Delhi: दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बढ़ी, सोमवार को आए 4000 केस 

दिल्ली के तीन लैब्स ILBS, LNJP और NCDC से जो जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई हैं, उसमें 84% केस ओमिक्रॉन के आए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते भर में पीक आ सकती है.

Updated on: 03 Jan 2022, 04:03 PM

highlights

  • सोमवार को राजधानी में 4000 केस मिले
  • राजधानी में रविवार को कोरोना 3194 केस थे
  • दिल्ली में 84% केस ओमिक्रॉन के आए हैं

 

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना एक बार फिर जोरों पर है. कोरोना और ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में लगभग कोरोना के 4000 केस मिले हैं. इतना ही नहीं चौंकाने वाली बात ये है कि जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे केसों में 84% पॉजिटिव आ रहे हैं. राजधानी में रविवार को जहां कोरोना 3194 केस थे. वहीं, पॉजिटिविटी रेट 4.59% था. सोमवार को राजधानी में 4000 केस मिले. पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 6.5% हो गया.

सतेंद्र जैन ने कहा, बीते 2 दिनों के दौरान, दिल्ली के तीन लैब्स ILBS, LNJP और NCDC से जो जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई हैं, उसमें 84% केस ओमिक्रॉन के आए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते भर में पीक आ सकती है, लेकिन यह सब कयास है. किस दिन पीक आएगी यह नहीं बता सकते.

यह भी पढ़ें: ओमीक्रॉन और डेमीक्रॉन के बाद फ्लोरोना ने क्यों उड़ाई नींद? जानिए क्या हैं लक्षण 

उन्होंने कहा, लोग सतर्क रहें, प्रोटोकॉल का पालन करें, तो सख्ती बढ़ाने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं पड़ेगी. अभी तक कोई ऐसा ओमिक्रॉन मरीज नहीं है, जो ऑक्सीजन या वेंटीलेटर पर हो. उन्होंने कहा, जितने भी केस आ रहे हैं, उनमें हॉस्पिटल की बहुत कम जरूरत पड़ रही है. पिछली बार जब इतने लोग बीमार थे, तो बड़ी संख्या में लोग अस्पतालों में भर्ती होते थे. अभी दिल्ली के कोरोना अस्पतालों में दिल्ली के सिर्फ 202 लोग भर्ती हैं.

सत्येंद्र जैन ने कहा, अभी तक स्थिति बहुत ही कंट्रोल में है. नंबर तो बढ़ रहे हैं, लेकिन इसकी तुलना में लोग गंभीर बीमार नहीं हो रहे हैं. अस्पताल नहीं जा रहे हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर ओमिक्रॉन ही रहा तो जल्द ही इससे निजात मिल सकती है. जितने भी देशों में यह आया है, जैसे साउथ अफ्रीका में, वहां बहुत ही तेजी से यह ऊपर चढ़ा और फिर डाउन चला गया.