logo-image

दिल्ली में Corona में गिरावट, स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने किया दावा 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के दावे पर विपक्ष का आरोप है कि राजधानी में टेस्टिंग कम होने की वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दिख रही है. जबकि वास्तविक स्थिति दूसरी है.

Updated on: 16 Jan 2022, 05:22 PM

नई दिल्ली:

देश भर में कोरोना संक्रकमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. टीकाकरण अभियान के बाद भी रोज कोरोना संक्रमितों की मौत का मामला भी सामने आ रहा है. देश भर में सोशल डिस्टेंसिंग और कार्यालयों-कारखानों को बंद किया जा रहै है. लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर आयी है, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का दावा है कि राजधानी में कोरोना केसों में कमी आयी है. उन्होंने ट्वीट किया, “पिछले 3 दिनों से कोरोना के मामले कम होने लगे हैं, लेकिन हम अगले 3-4 दिनों में पर्याप्त कमी देखेंगे. समय के साथ कोविड पॉजिटिव दर कम होगी क्योंकि अस्पतालों में भर्ती मरीज स्थिर हैं. अधिकांश मौतें सहरुग्णता के कारण हुईं:”  

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के दावे पर विपक्ष का आरोप है कि राजधानी में टेस्टिंग कम होने की वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दिख रही है. जबकि वास्तविक स्थिति दूसरी है. विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का कहते हैं कि, “कम टेस्टिंग का मतलब कम COVID-19 मामले नहीं है. हल्के, स्पर्शोन्मुख, या उच्च जोखिम वाले संपर्क मामलों में, सभी का परीक्षण किया जाता है. हम ICMR के दिशा-निर्देशों की तुलना में 3 गुना अधिक परीक्षण कर रहे हैं.” 

दिल्ली में जहां कोरोना की संख्या में कमी आने की बात कही जा रही है वहीं रविवार को देश में कोविड-19 के 2,71,202 नये मामले आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3,71,22,164 हो गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक इनमें कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के 7,743 मामले भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: क्या दिल्ली में खत्म हो गया Corona का पीक ! जानिए विशेषज्ञों ने क्या कहा

देश में पिछले 24 घंटों में ओमीक्रोन के 1,702 नये मामले सामने आए जो अब तक एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सर्वाधिक हैं और शनिवार से इसमें 28.17 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रत्येक नमूने का जीनोम अनुक्रमण (सीक्वेंसिंग) करना संभव नहीं है लेकिन इस बात पर जोर दिया कि वायरस की यह लहर मुख्यत: ओमीक्रोन के कारण ही है.