logo-image

कोरोना: तिहाड़ जेल में 5 देशों के 8 कैदी आइसोलेशन वार्ड में पहुंचे

कोरोना वायरस से एशिया की सबसे बड़ी और सुरक्षित समझी जाने वाली तिहाड़ जेल भी महफूज नहीं रही है. भले ही यहां अभी तक किसी कोरोना पीड़ित की 'इंट्री' न हुई हो, मगर जेल महानिदेशालय ने एहतियातन उठाये गये कदमों में कहीं कोई गुंजाईश बाकी नहीं छोड़ी है.

Updated on: 18 Mar 2020, 12:31 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस से एशिया की सबसे बड़ी और सुरक्षित समझी जाने वाली तिहाड़ जेल भी महफूज नहीं रही है. भले ही यहां अभी तक किसी कोरोना पीड़ित की 'इंट्री' न हुई हो, मगर जेल महानिदेशालय ने एहतियातन उठाये गये कदमों में कहीं कोई गुंजाईश बाकी नहीं छोड़ी है. इन्हीं एहतियाती इंतजामात के तहत करीब 18 कैदियों को तिहाड़ सहित दिल्ली की तमाम जेलों में कैद बंदियों से अलग कर दिया गया है. इनमें करीब 5 देशों के 8 विदेशी कैदी भी हैं. विदेशी कैदियों में भी अलग कर रखे गये सबसे ज्यादा 3 बंदी (कैदी) अफगान मूल के हैं. जबकि अलग रखे गये कैदियों में महिला कैदियों की संख्या 4 है.

यह भी पढ़ेंः कैलाश विजयवर्गीय का बूझो तो जानें, एक बच्‍चा कोरोना वायरस के चलते अपनी नानी के घर नहीं जा पाया?

आइसोलेशन वार्ड में एकांतवास में रखे गये इन 18 कैदियों में तीन चार दिन पहले तक सबसे ज्यादा संख्या करीब 12 अफगानी मूल के विचाराधीन कैदियों की थी. जोकि वक्त गुजरने के साथ अब घटकर तीन ही रह गयी है. इन अफगानी कैदियों को कस्टम विभाग द्वारा गिरफ्तार करके तिहाड़ जेल भेजा गया था. जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने कहा कि यह सही बात है कि, जेल में कोरोना से बचाव के लिए उठाये गये कदमों के तहत एहतियातन कुछ भारतीय और विदेशी कैदियों को आइसोलेशन वार्डस में अलग रखा गया है. सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक भी यह बेहद जरूरी था."

यह भी पढ़ेंः कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह की अमिताभ बच्चन से क्यों की तुलना, जानें यहां

उन्होंने कहा कि अभी तक तिहाड़ जेल नंबर 1,2,4 व पांच में कोई भी संदिग्ध कैदी नहीं मिला है. जबकि जेल नंबर 3 में 3 कैदी, जेल नंबर 7 में 5 कैदी, 8-9 नंबर जेल में 3 कैदी और जेल नंबर-10 (रोहिणी जेल) में एक कैदी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है. इसी तरह मंडोली की जेल नंबर-14 में एक कैदी जबकि यहां स्थित जेल नंबर-16 यानि महिला जेल में 2 महिला कैदियों को भी आइसोलेशन वार्ड में अलग रखा गया है."

यह भी पढ़ेंः Corona: A+ वाले रहे 'B Positive', किस ब्लड ग्रुप के लोगों को ज्यादा खतरा?

उल्लेखनीय है कि तिहाड़ जेल नंबर 6 महिला जेल है. इसमें तीन महिला कैदियों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. तिहाड़ जेल से आईएएनएस को मिले इन आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली की दो महिला जेलों में कुल 4 महिला कैदियों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. इसी तरह जेल से हासिल आंकड़ों के मुताबिक, "इस वक्त पांच अन्य देशों के 8 कैदी अभी भी आइसोलेशन वार्ड में ही दाखिल हैं. इनमें केंद्रीय कारागार संख्या-7 (तिहाड़) जेल में कुल चार विदेशी कैदी आइसोलेशन वार्ड में हैं. इन चार में से एक कैदी किर्गिस्तान और 3 कैदी अफगानिस्तान के हैं. जबकि सेंट्रल जेल नंबर 8-9 में के आइसोलेशन वार्ड में रखे गये कुल तीन कैदियों में से दो कैदी जॉर्डन के और एक सऊदी अरब का है. इसी तरह केंद्रीय कारागार संख्या-10 (रोहिणी जेल) में एक ब्राजीली मूल के कैदी को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है."