logo-image
लोकसभा चुनाव

जहां से सामने आए कोरोना 58 मामले आज वहीं शराब के लिए उमड़ी भीड़

देश में फिहाल लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू है. इस लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक है. हालांकि इस दौरान लोगों को कुछ छूट भी दी गई है जिसमें शराब के ठेके भी शामिल है.

Updated on: 06 May 2020, 12:44 PM

नई दिल्ली:

देश में फिहाल लॉकडाउन का तीसरा चरण लागू है. इस लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक है. हालांकि इस दौरान लोगों को कुछ छूट भी दी गई है जिसमें शराब के ठेके भी शामिल है. दरअसल लॉकडाउन के तीसरे चरण में शराब के ठेको को भी खुलने की इजाजत मिल गई है जिसके चलते कई इलाकों में लोगों की लंबी लाइन देखने को मिल रही है. शराब के लिए लोग सुबह से आकर लाइन में खड़े हो जाते हैं. पिछले कई दिनों देशभर से ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं. इनमें कई लोग सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करते भी पाए गए हैं.

बुधवार को भी दिल्ली के कापसहेड़ा इलाके से एक तस्वीर सामने आई जिसमें लोग शराब खरीदने के लिए सुबह से लाइन में लगे थे. ये कापसहेड़ा वही इलाका है जहां एक बिल्डिंग के करीब 44 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे. लेकिन आज लोगों को इससे कोई फर्क नही पड़ रहा, उन्हें चाहिए तो बस शराब जिसके लिए वो सुबह से लाइन में खड़े हैं. हैरानी वाली बात ये भी है कि दिल्ली में शराब 70 फीसदी महंगी हो गई है लेकिन इसके बावजूद इसकी मांग में कोई कमी नहीं आ रही.

सरकार को जारी करनी पड़ी नई गाइडलाइन

यह गाइडलाइन साफ-साफ बताती है कि कोरोना से जंग में देशव्यापी लॉकडाउन में भी खुलने वाली शराब की दुकानों से एक शख्स कितनी मात्रा में खरीदी कर सकती है. दरअसल शराब की दकाने खुलने के बाद लोगों ने पेटी की पेटी शराब खरीदी. इसकी एक वजह यह भी रही कि अधिसंख्य लोगों का मानना था कि सरकार कभी भी शराब की दुकानें फिर से बंद कर सकती है.

इतनी ही ले सकेंगे शराब

नियम कहता है कि एक दिन में एक व्यक्ति को 18 लीटर बियर या 2.6 लीटर देसी शराब ही बेची जा सकती है. इससे अधिक शराब खरीदने या बेचने वाले पर सरकार कार्यवाही भी कर सकती है. गौरतलब है कि लॉक डाउन 3.0 में सरकार ने बहुत सी छूटें भी दे रखी है ताकि लोगों को ज्यादा तकलीफ न हो. लॉकडाउन 4 मई से शुरू होकर 17 मई तक रहने वाला है. ऐसे में पूरे देश को तीन जोनों क्रमशः रेड, ऑरेंज और ग्रीन में बांटा गया है. इन जोन के ही हिसाब से शराब की बिक्री हो रही है.