News Nation Logo

हैदरपुर बादली मोड़ पर शिलान्यास के साथ दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के निर्माण कार्य की शुरुआत

चौथे चरण के निर्माण कार्य पर निगरानी के लिए हैदरपुर बादली मोड़ स्टेशन पर एक बड़ा कार्यालय स्थापित किया गया है.

Bhasha | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 30 Dec 2019, 11:40:15 PM
दिल्ली मेट्रो

दिल्ली:

हैदरपुर बादली मोड़ पर शिलान्यास के साथ सोमवार को दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के निर्माण कार्य की शुरुआत हुई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 28.92 किलोमीटर लंबे जनकपुरी- आरके आश्रम गलियारे पर दस मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए पिलर निर्माण कार्य भी प्रारंभ हुआ. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, “गलियारा मैजेंटा लाइन का एक विस्तार है और इसमें कुल 22 स्टेशन होंगे. बचे हुए स्टेशन के लिए भी निविदाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है.”

उन्होंने कहा कि दस स्टेशन के निर्माण का कार्य तीस महीने में पूरा होने की उम्मीद है. पूरी तरह “एलिवेटेड” इस खंड पर केशोपुर, पश्चिम विहार, पीरागढ़ी, मंगोलपुरी, पश्चिमी एन्क्लेव, पुष्पांजलि, दीपाली चौक, मधुबन चौक, प्रशांत विहार और उत्तर पीतमपुरा स्टेशन हैं. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मार्च में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली मेट्रो के प्रस्तावित चौथे चरण में छह में से तीन गलियारों के निर्माण को मंजूरी दी थी.

यह भी पढ़ें-सोशल मीडिया में भाजपा नेताओं ने सीएए के समर्थन में अभियान चलाया

सरकार के अनुसार मुकुंदपुर-मौजपुर, आर के आश्रम-जनकपुरी पश्चिम और एयरो सिटी-तुगलकाबाद गलियारे को मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली थी. येलो लाइन पर स्थित हैदरपुर बादली मोड़ के पास एक शिलान्यास समारोह का आयोजन किया गया जिसमें दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के अध्यक्ष मंगू सिंह और दिल्ली मेट्रो के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. दयाल ने मीडिया से कहा, “चौथे चरण के निर्माण कार्य पर निगरानी के लिए हैदरपुर बादली मोड़ स्टेशन पर एक बड़ा कार्यालय स्थापित किया गया है.”

यह भी पढ़ें-नववर्ष की पूर्व संध्या पर दिल्ली यातायात पुलिस ने जारी किया परामर्श, हरियाणा में चौकसी बढ़ी

उन्होंने बताया कि नए गलियारे में छह ऐसे स्टेशन होंगे जहां से ट्रेन बदलने की सुविधा होगी. दयाल ने कहा, “दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के परियोजना के कार्य में 61.67 किलोमीटर लंबाई तक जाने वाले तीन गलियारे हैं और आज दिल्ली मेट्रो के लिए एक यादगार दिन है.” भाषा यश पवनेश पवनेश

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Dec 2019, 11:40:00 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.