logo-image

कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू कुलपति का इस्तीफा मांगा

कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का दौरा कर अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दी है. इस रिपोर्ट में कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू के कुलपति के इस्तीफे की मांग की गई है.

Updated on: 12 Jan 2020, 04:54 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का दौरा कर अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंप दी है. इस रिपोर्ट में कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग टीम ने जेएनयू के कुलपति के इस्तीफे की मांग करने के साथ ही उनके खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की मांग भी की है.

टीम ने कहा, "कुलपति एम. जगदीश कुमार को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए और 27 जनवरी 2017 (नियुक्ति की तारीख) से अब तक की गई सभी नियुक्तियों की जांच के लिए एक स्वतंत्र जांच शुरू की जानी चाहिए."

यह भी पढ़ेंः JNU Protest: प्रदर्शन के दौरान छात्रा ने IPS अधिकारी के अंगूठे पर दांत काटा, जानें फिर क्या हुआ

टीम ने आगे कहा, "उनके कार्यकाल के दौरान लिए गए अन्य सभी वित्तीय और प्रशासनिक फैसलों की भी जांच होनी चाहिए." रिपोर्ट में कहा गया, "कुलपति, सुरक्षा सेवा प्रदान करने वाली कंपनी और हमलावरों के साथ मिलकर हिंसा करवाने वाले शिक्षकों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की जानी चाहिए."

यह भी पढ़ेंः JNU छात्र पर सख्त हुई दिल्ली पुलिस, राष्ट्रपति भवन से जाने से रोका; कई प्रदर्शनकारी हिरासत में

इसके अलावा टीम ने पांच जनवरी को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में हुई हिंसा की घटना की स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की. टीम ने दिल्ली पुलिस आयुक्त और अन्य पुलिस अधिकारियों की जवाबदेही भी तय करने की सिफारिश की. उन्होंने कहा कि पांच जनवरी को छात्रों और शिक्षकों द्वारा आपातकालीन कॉल की गई थी, जिस पर उचित कार्रवाई नहीं की गई और प्रथम दृष्ट्या सबूतों के अनुसार, उन्होंने परिसर में आपराधिक तत्वों को सुगम बनाने का कार्य किया.