News Nation Logo

दिल्लीः ऑक्सीजन के लिए केजरीवाल ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, डायल करें 1031

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के हर 11 जिलों में एक ओसीबी होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि दो घंटे के अंदर कोविड रोगियों को ऑक्सीजन सांद्रता मिल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 15 May 2021, 04:19:21 PM
CM Arvind Kejriwal

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • दिल्ली में अब ऑक्सीजन की कमी को ऐसे दूर करेंगे केजरीवाल
  • ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक से पूरी होगी 11 जिलों की आपूर्ति
  • होम आइसोलेशन वाले मरीजों पर भी रखेंगे निगरानी

नयी दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मरीजों (Petient of COVID in Delhi) को होम आइसोलेशन (Home Isolation) में डॉक्टरों की सिफारिश पर उनके घरों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया कराया जाएगा. यह सुनिश्चित करने के लिए कि होम आइसोलेशन में हर कोविड रोगी को घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर दिया जाए, दिल्ली सरकार ने इस उद्देश्य के लिए एक 'ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक' (ओसीबी) स्थापित किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के हर 11 जिलों में एक ओसीबी होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि दो घंटे के अंदर कोविड रोगियों को ऑक्सीजन सांद्रता मिल रही है. हालांकि, ऑक्सीजन सिलेंडर केवल डॉक्टरों की सिफारिश पर दिए जाएंगे.

होम आइसोलेशन में लोगों की नियमित रूप से चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा निगरानी की जाएगी और अगर उन्हें घर पर ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी तो दिल्ली सरकार इसे दो घंटे के अंदर मुहैया करवाएगी. कोविड रोगी, जिन्हें छुट्टी दे दी गई है जरूरत पड़ने पर उन्हें भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली आज (शनिवार) से एक अत्यंत महत्वपूर्ण सेवा-ऑक्सीजन सांद्रक बैंक शुरू करेगी.

यह भी पढ़ेंःकोरोना के बढ़ते मामलों में दिल्ली को राहत, अब घट रहा है पॉजीटिविटी रेट

हर जिले में, 200 ऑक्सीजन सांद्रता वाला एक बैंक होगा. यह देखा गया है कि कोविड रोगियों को अकसर आईसीयू में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, तब उन्हें जरूरत पड़ने पर मेडिकल ऑक्सीजन नहीं दी जाती है. कई मरीज कभी-कभी मर जाते हैं. हमने इन्हें स्थापित किया है. बैंकों को इन हमने इन अंतरालों को बंद करने के लिए बैंकों को स्थापित किया गया.

यह भी पढ़ेंःकोविड संकट पर PM मोदी ने की अहम बैठक, कहा- दर्द को मैंने भी महसूस किया

केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी मरीज को होम आइसोलेशन में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत है, तो हमारी टीमें दो घंटे के अंदर उनके घर पहुंच जाएंगी. तकनीकी जानकारी से अवगत एक व्यक्ति, रोगी और उनके परिवारों की मदद करने के लिए टीम का हिस्सा होगा. जिन रोगियों को छुट्टी दे दी गई है लेकिन फिर भी उन्हें चिकित्सा ऑक्सीजन की आवश्यकता है, वे भी इन ऑक्सीजन सांद्रता का उपयोग कर सकते हैं. केजरीवाल ने कहा, 'हमारे डॉक्टर मरीजों के ठीक होने तक उनके संपर्क में रहेंगे जिससे अगर उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़े तो समय पर कार्रवाई की जा सके.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 04:14:40 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो