logo-image

Delhi Government Vs LG: उपराज्यापल के पत्र की भाषा पर CM केजरीवाल ने जताई आपत्ति, बोले- हमें दिल्ली के लिए बहुत काम करना है..

एक बार फिर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप राज्यपाल आमने-सामने हैं.

Updated on: 19 May 2023, 10:19 PM

नई दिल्ली:

Delhi Government Vs LG: सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली सरकार को अधिकारियों की पोस्टिंग और उनके ट्रांसफर के अधिकार मिलने के बाद भी टकराव जारी है. एक बार फिर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप राज्यपाल आमने-सामने हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली सरकार ने सेवा सचिव बदलने के लिए एलजी के पास प्रस्ताव भेजा था. इसपर दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज की ओर से अधिकारियों के साथ किए गए दुर्व्यवहार का मुद्दा उठाया. इस पर अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप राज्यपाल के पत्र की भाषा पर आपत्ति जताई है. केजरीवाल ने उपराज्यपाल को चिट्ठी के जवाब में पत्र लिखकर पलटवार किया है. केजरीवाल ने पत्र में लिखा कि आपका पत्र मिला,  इसकी भाषा और उसमें उठाए गए मुद्दों को पढ़कर हैरान हूं. पत्र की भाषा तू-तू, मैं-मैं वाली है और पत्र का सार है- उस दिन तूने मुझे ये क्यों कहा, मैंने तुझे ये क्यों कहां

सर, कई वर्षों के संघर्ष के बाद दिल्ली की जनता को माननीय सुप्रीम कोर्ट  से न्याय मिला है. लोगों ने आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत देकर दिल्ली की सेवा करने का मौका दिया है. दिल्ली के लोगों को हमसे बहुत उम्मीदें हैं. दिल्ली को दुनिया का नंबर वन शहर बनाना है और हम बनाकर दिखाएंगे. 

 

आपके आशीर्वाद और सहयोग की अपेक्षा करता हूं- केजरीवाल

आपके पत्र को मैंने पढ़ा उसमें लिखा है कि सौरभ ने ऐसा कहा, वैसा कहा. जितना मैं जानता हूं सौरभ शांत और सौम्य स्वभाव का आदमी है. उसका व्यवहार ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन अगर उसने कुछ कहा भी है तो वह आपका छोटा भाई है. उसे बुलाकर आप डांट लगा दीजिए. क्या उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच ये बातें पत्राचार का विषय होना चाहिए. हमें दिल्ली को आगे ले जाने के लिए बहुत काम करने हैं. उसके लिए मैं आपके आशीर्वाद और सहयोग की कामना करता हूं.  

 सुप्रीम कोर्ट के फैसले को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से ऑर्डिनेंस लाने वाले सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि उम्मीद करता हूं कि इसमें कोई सत्यता नहीं है. अगर वो ऐसा करते हैं तो ये देश और दिल्ली के लोगों के साथ धोखा होगा. सभी को सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पीठ का सम्मान करना चाहिए.

मंत्री भारद्वाज ने उपराज्यपाल को लिखा पत्र

दरअसल, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली के उप राज्यपाल को पत्र लिखकर दिल्ली सरकार के अधिकारियों से जुड़ी फाइलें वापस मांगी है. सौरभ भारद्वाज ने अपनी चिट्ठी सुप्रीम कोर्ट के नये फैसले का जिक्र करते हुए लिखा कि वो सर्विस विभाग के सचिव के तबादले की फाइल पास कर दें. दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री भारद्वाज ने उप राज्यपाल वी के सक्सेना पर आरोप लगाया कि लोकतांत्रिक रूप से चुनी सरकार के कामकाज में रोड़ा अकटाने की कोशिश की जा रही है. 

सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली सरकार को मिली थी ये जिम्मेदारी

बता दें कि 11 मई को उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया था. शीर्ष अदालत ने दिल्ली सरकार को अधिकारियों को ट्रांसफर और पोस्टिंग करने का अधिकार दिया था. हालांकि, सर्वोच्च अदालत ने दिल्ली सरकार को कानून व्यवस्था, पुलिस और जमीन पर नियंत्रण नहीं करने का आदेश दिया था.  दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कुछ ही घंटों बाद ही सेवा विभाग के सचिव आशीष मोरे को पद से हटा दिया था. उसके बाद से टकराव दिल्ली सरकार और उप राज्यपाल बढ़ गया है.