logo-image

CM अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में जल संकट की बताई ये बड़ी वजह

दिल्ली में जल संकट को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की किल्लत की वजह यमुना में लगातार घटता जल स्तर है.

Updated on: 10 Jun 2022, 12:43 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में जल संकट को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की किल्लत की वजह यमुना में लगातार घटता जल स्तर है. इसे लेकर सीएम केजरीवाल ने हरियाणा सरकार से जल आपूर्ति बढ़ाने का निवेदन किया है. उन्होंने कहा कि मैं आज शाम साप्ताहिक बैठक में उपराज्यपाल से मिलकर कहूंगा कि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ दें.
 
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार पर्यावरण को लेकर बहुत संजिदा है, शहरों में जैसे-जैसे विकास और इमारतें बनती हैं पेड़ काट दिए जाते हैं, शहर कंक्रीट का जंगल बन जाते हैं, लेकिन हम पेड़ों का महत्व समझते हैं, दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी है, जब हमारी सरकार बनी तो दिल्ली का ग्रीन कवर 19.97 प्रतिशत था, अब बढ़कर 23 प्रतिशत हो गया है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली देश का पहला राज्य है जहां ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी लागू की है और नियम बनाया है कि दिल्ली में अब जितने भी प्रोजेक्ट बनेंगे उसमें 80 प्रतिशत पेड़ों का ट्रांस प्लांट करेंगे. 10 पौधे तो लगाने ही है. इस जगह पर 220 पेड़ का ट्रांसप्लांटेशन किया था, जिसमें से 190 पेड़ जीवित हैं, ये सबसे बड़ा सक्सेस रेट है, ट्रांसप्लांटेशन के लिए अलग से सेल बनाई है. और भी संस्थाओं से संपर्क किया गया है, 54 प्रतिशत पेड़ सही रहे, अक्टूबर में शुरू किया गया था.

सत्येंद्र जैन की वायरल तस्वीर पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि क्योंकि सत्येंद्र जैन ईडी की हिरासत में हैं तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया है, इतना ही पता चला है कि कोर्ट में तबीयत खराब होने पर उनको अस्पताल लेकर गए थे, फिर ईडी दफ्तर लेकर ग‌ए.